विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 14, 2023

Makar Sankranti मनाने के लिए भारत के इन 7 शहरों की कर सकते हैं सैर, पतंगबाजी का आएगा असली मजा

Makar Sankranti 2023: भारत के कई शहरों में मकर संक्रांति बड़े धूमधाम से मनाई जाती है. आप भी चाहते हैं इस जश्न का हिस्सा बनना तो पतंग उड़ाने आ जाइए यहां. 

Read Time: 3 mins
Makar Sankranti मनाने के लिए भारत के इन 7 शहरों की कर सकते हैं सैर, पतंगबाजी का आएगा असली मजा
Makar Sankranti Kite Festival: मकर संक्रांति मनाने के लिए ये जगह हैं बेस्ट. 

Makar Sankranti 2023: फसलों का पर्व मकर संक्रांति साल की शुरूआत में पड़ने वाला पर्व है. इस साल मकर संक्रांति 14 जनवरी के दिन है, लेकिन दान-स्नान के चलते 15 जनवरी को भी अनेक लोग इस पर्व को मनाएंगे. मकर संक्रांति पर खिचड़ी (Khichdi) पकाकर खाई जाती है, नाच-गाना भी होता है और साथ ही पतंगबाजी (Kite Flying) का अलग ही जश्न देखने को मिलता है. अगर आप भी 'काई पो चे' का असल मजा लेना चाहते हैं तो मकर संक्राति पर भारत के इन 7 शहरों की सैर कर सकते हैं. यहां मकर संक्रांति का जश्न सबसे अलग और हटकर होता है. 

Lohri और Makar Sankranti पर आप भी लगा सकती हैं खूबसूरत मेहंदी, यहां देखें लेटेस्ट डिजाइन 


मकर संक्रांति के लिए भारत के सबसे अच्छे शहर | Best Indian Cities For Makar Sankranti 

अहमदाबाद 


गुजरात का अहमदाबाद मकर संक्रांति के जश्न के लिए भी जाना जाता है. जिस तरह यहां डांडिया और गरबे की धूम होती है ठीक उसी तरह पतंगबाजी भी की जाती है. यहां साफ आसमां के तले अनेक लोग एक साथ पकवानों का मजा लेते हैं और पतंगबाजी की प्रतियोगिता करते हैं. 

s7967o3g
गुवाहाटी 

गुवाहाटी में मकर संक्रांति को माघ बीहू (Magh Bihu) के नाम से जाना जाता है. यहां के लोग लकड़ियों से बोनफायर और बांस जलाकर खुशी और उल्लास के साथ यह दिन मनाते हैं. इसके साथ ही कई छोटे-बड़े समारोह का आयोजन भी किया जाता है. 

जोधपुर 


मकर संक्रांति पर जोधपुर (Jodhpur) भी पधारा जा सकता है. यहां की संस्कृति और सभ्यता मकर संक्रांति के जश्न में भी दिखाई पड़ती है. जोधपुर में मकर संक्रांति के दिन पतंगबाजी और रेगिस्तान में होने वाले इंटरनेशनल डेजर्ट फेस्टिवल का मजा लिया जा सकता है. 

c7qrbch
जयपुर 

राजस्थान का ही एक और शहर जयपुर मकर संक्रांति के लिए जाना जाता है. यहां पतंग उड़ाने के अलावा ऊंट और घोड़ों की परेड, नृत्य और गीतकारों की परफोर्मेंस का आनंद ले सकते हैं. 

वडोदरा 


मन को पतंगबाजी के आनंद से सराबोर कर देने वाला अनुभव आपको वडोदरा में ही मिलेगा. गुजरात का वडोदरा मकर संक्रांति को उत्तरायण के रूप में मनाता है. यहां एक से बढ़कर एक पतंगबाज अपनी पतंग उड़ाने की कला का प्रदर्शन करते हैं. पूरा आसमान ऐसे लगता है मानो पतंग के रगों से रगं गया हो. 

kites
हरिद्वार 


उत्तराखंड के शहर हरिद्वार में आप धार्मिक त्योहारों में तो जरूर गए होंगे लेकिन कभी मकर संक्रांति पर यहां की सैर करके देखिए. गंगा घाट पर यहां मकर संक्रांति की आरती, स्नान व दान आदि बेहद बड़े और आलोकिक पैमाने पर होता है. 

अमृतसर 


पतंग उड़ाने से लेकर भांगड़ा और आंच के आगे गाने, लोकगीत व लोककथाएं गाना-सुनाना सबका मजा आपको अमृतसर (Amritsar) में मिलेगा. यहां इस दिन जश्न सबसे अलग और हटकर होता है. साथ ही, पंजाब में इस दिन पकाए जाने वाले पकवान के तो क्या ही कहने. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
Makar Sankranti मनाने के लिए भारत के इन 7 शहरों की कर सकते हैं सैर, पतंगबाजी का आएगा असली मजा
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;