LPG Price Hike : एलपीजी गैस सिलेंडर के बढ़े दाम, ऐसे बनाएंगी खाना तो कम खर्च होगी गैस, होगी बड़ी बचत

LPG Price Hike : गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने का सीधा असर पर किचन के बजट पर पड़ता है. ऐसे में खाना बनाने के तरीके में कुछ बदलाव करके गैस को बचाया जा सकता है. आज हम आपको गैस की खपत कम करने और गैस बचाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं.

LPG Price Hike : एलपीजी गैस सिलेंडर के बढ़े दाम, ऐसे बनाएंगी खाना तो कम खर्च होगी गैस, होगी बड़ी बचत

LPG Price Hike : खाना ढक कर बनाएं, तीन गुना गैस बचेगी.

नई द‍िल्‍ली :

LPG Price Hike : तेजी से बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोलियम कंपनियों ने सितंबर महीने के पहले दिन ही रसोई गैस के दाम में इजाफा कर दिया है. पेट्रोलियम कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. वहीं, 19 किलो के कमशिर्यल गैस सिलेंडर के दाम भी 75 रुपये बढ़ा दिए हैं. गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने का सीधा असर पर किचन के बजट पर पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना बनाने के तरीके में कुछ बदलाव करके गैस को बचाया जा सकता है. आज हम आपको गैस की खपत कम करने और गैस बचाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं. 

d93psjq8


खाना बनाने के तरीके में करें ये मामूली बदलाव और करें गैस की बचत 


1.तेजी से गैस सिलेंडर के दाम बढ़ रहे है, ऐसे में अगर खाना बनाने के पहले ही सारी सामग्री जैसे मसाले, कटी हुई सब्जियां, नमक गैस के पास रख ली जाए तो खाना बनाते समय परेशानी भी कम होगी और गैस की बचत भी काफी होगी.

2.कड़ाही या फ्राइंग पैन में खाना बनाते समय ज्यादा गैस लगती है. ऐसे में खाना अगर प्रेशर कुकर में बनाया जाए तो कम समय में बनकर तैयार हो जाता है और गैस की भी काफी बचत होती है.

3.बिना ढके खाना बनाने पर तीन गुना तक ज्यादा गैस खर्च होती है. ऐसे में खाना हमेशा बर्तन को ढक कर ही बनाना चाहिए.

4.गैस सिलेंडर ज्यादा दिन तक चले इसके लिए इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि ज्यादा बड़ी कड़ाही या पैन का इस्तेमाल न किया जाए. बेवजह बड़े बर्तन में खाना पकाने या गर्म करने पर ज्यादा गैस खर्च होती है. छोटे साइज के पैन या कहाड़ी में खाना बनाने पर गैस बर्नर की आंच बाहर नहीं निकलती है और गैस की खपत कम होती है.

5. फ्रिज में रखें दूध, फ्रोजन फूड और सब्जियां को पकाने से कुछ देर पहले उन्हें बाहर निकाल कर रख दें. ऐसा करने से पकाने में कम गैस खर्च होती है.

6. खाना बनाते समय जरूरत से ज्यादा पानी के इस्तेमाल से भी गैस की खपत  ज्यादा   होती है. इसके साथ ही ज्यादा देर तक सब्जियां उबालने से उसके पोषक तत्व भी खत्म हो जाते है.

7.चाय-कॉफी को बार - बार गर्म करने से गैस  खर्च होती है. ऐसे में बेहतर होगी कि चाय, कॉफी और गर्म पानी को फ्लास्क में रख दिया जाए. ताकि बार-बार गर्म करने की झंझट से भी बचा जा सके और गैस की भी बचत हो सके.

8. कई बार गैस के पाइप से गैस लीक होती रहती है और हमें पता भी नहीं चलता है.  समय समय पर गैस के पाइप, रेगुलेटर की जांच करते रहना चाहिए. ऐसा करने से गैस की बचत के साथ दुर्घटना से भी बचा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

9. सोलर कुकर का इस्तेमाल यथासंभव करें. सूर्य की रोशनी और गर्मी प्राकृतिक रूप से मुफ्त में उपलब्ध है. ऐसे में सोलर कुकर के जरिए इस ऊर्जा का सही इस्तेमाल कर गैस की बचत की जा सकती है.