विज्ञापन

दस्त लगने पर क्या खाना चाहिए और किस तरह कम हो सकती है लूज मोशंस की दिक्कत, जानें यहां

अगर जरूरत से ज्यादा दस्त की दिक्कत होने लगे तो खानपान पर ध्यान देकर दस्त से छुटकारा पाया जा सकता है और पाचन को बेहतर किया जा सकता है. 

दस्त लगने पर क्या खाना चाहिए और किस तरह कम हो सकती है लूज मोशंस की दिक्कत, जानें यहां
इस तरह दूर होगी दस्त की दिक्कत. 

Stomach Health: खानपान में गड़बड़ी और पाचन की दिक्कतों के कारण दस्त लग सकते हैं. दस्त की दिक्कत होती है तो मल पतला आने लगता है, मल पानी जैसा हो जाता है, पेट में दर्द होने लगता है, उल्टी जैसा महसूस होता है और शरीर में पानी की कमी होने लगती है सो अलग. ऐसे में दस्त लगने पर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो दस्त (Loose Motions) को दूर करती हैं. साथ ही, जानिए दस्त के दौरान किन फूड्स को खाने पर पाचन ठीक होने लगता है. दिक्कत जरूरत से ज्यादा बढ़े उससे पहले ही इन नुस्खों को आजमाया जा सकता है. 

बालों का झड़ना रोकने और बालों को फिर से बढ़ाने में रामबाण साबित होते हैं ये पत्ते, नारियल तेल में पकाकर लगाएं सिर पर 

दस्त के घरेलू उपाय | Loose Motions Home Remedies 

अदरक की चाय 

दस्त से राहत पाने के लिए अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर पी सकते हैं. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीमाइक्रोबियल गुण इसे पेट के लिए अच्छा बनाते हैं. अदरक की चाय पीने पर खराब पेट भी ठीक हो जाता है. अदरक की चाय बनाने के लिए गर्म पानी में अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पकाएं. जब पानी अच्छी तरह से पक जाए तो इसे छानकर कप में निकालें और पिएं. 

नींबू पानी 

नींबू पानी शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है और दस्त के दौरान स्टूल को फर्म बनाने का काम करता है. लेकिन, दस्त में ठंडा नहीं बल्कि हल्का गर्म नींबू का पानी पीने पर फायदा मिलता है. इसके लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में आधे नींबू का रस (Lemon Juice)  डालें और हिलाकर पी लें. पेट ठीक होने लगता है और दस्त कम होने में असर दिखता है. 

मेथी के दाने 

पेट को मेथी के दानों से सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) एंटी-ऑक्सीडेंट्स समेत कई गुणों से भरपूर होते हैं. सेवन के लिए मेथी के दानों को एक गिलास पानी में डालकर उबालें, छानें और पी लें. 

दही 

दस्त लगने पर दही खाई जा सकती है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जोकि फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं और गट हेल्थ अच्छी बनाए रखते हैं. दही खाने पर पाचन बेहतर होता है और दस्त कम होने लगते हैं. 

इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर एक से ज्यादा दिन तक दस्त की दिक्कत बनी रहे तो चिकित्सक से संपर्क करना जरूरी होता है. इसके अलावा, शरीर में पानी की कमी ना होने दें. दस्त के दौरान आमतौर पर ORS का घोल पीने की सलाह दी जाती है. इस बात पर गौर करें कि मल के साथ खून ना आ रहा हो या बुखार हो, तो दोनों ही स्थितियों में डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
दस्त लगने पर क्या खाना चाहिए और किस तरह कम हो सकती है लूज मोशंस की दिक्कत, जानें यहां
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com