बाल झड़ने की वजह कहीं धोने का गलत तरीका तो नहीं, आज से ऐसे धोएं बाल, झड़ना होगा बंद

कई बार यह देखा गया है कि गलत से तरीके से बाल धोए जाते हैं. तो इस कारण से भी बाल झड़ने लगते हैं. इस बात को देखते हुए आज हम आपको शैंपू को यूज करने की सही विधि (right way to shampoo) के बारे में बता रहे हैं.

बाल झड़ने की वजह कहीं धोने का गलत तरीका तो नहीं, आज से ऐसे धोएं बाल, झड़ना होगा बंद

नई दिल्‍ली :

कई बार आप अपने बालों का अच्छे से ख्याल रखती हैं और सही खान-पान भी बालों के हिसाब से कर उन्हें जरूरी पोषण दे रही होती हैं. इसके बाद भी आपके बालों का झड़ना (Hair fall) कम नहीं होता है. तो ऐसे में परेशान होकर किसी डॉक्टर के पास जाने की बजाय आपको अपने शैंपू और उसे आप किस तरह से यूज करती हैं इस ओर ध्यान देने की जरूरत होती है. दरअसल कई बार यह देखा गया है कि गलत से तरीके से बाल धोए जाते हैं. तो इस कारण से भी बाल झड़ने लगते हैं. इस बात को देखते हुए आज हम आपको शैंपू को यूज करने की सही विधि (right way to shampoo) के बारे में बता रहे हैं. इस विधि के अपनाने से आपके बाल झड़ना कम हो सकते हैं.
 

शैंपू करने का सही तरीका
अक्सर लोग सीधा स्कैल्प पर शैंपू लगा लेते हैं और हाथों से रगड़ रगड़कर बाल साफ करते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. इस तरह से बाल कमजोर हो जाते हैं. सही विधि यह है कि पहले एक मग में पानी लेकर उसमें शैंपू मिला लें. अब इसे बालों और स्‍कैल्‍प पर अच्छे से लगाएं. इसके बाद अच्छी तरह से पानी से धोएं. जिससे की शैंपू बालों से निकल जाए. ऐसा करने से शैंपू भी कम लगता है और बाल भी अच्छे से साफ हो जाते हैं.
 

सही से लगाएं कंडीशनर
शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर लगाना अच्छा होता है. लेकिन कंडीशनर बालों में लगाना अच्छा होता है स्कैल्प पर नहीं. स्कैल्प पर कंडीशनर लगाने से बाल झड़ने लगते हैं. अगर आप ऐसा करती हैं तो अब से बालों में कंडीशनर लगाएं और 2 मिनट के छोड़ दें. इसके बाद अच्छी तरह से धोएं.
 

हर दिन ना करें शैंपू
कभी भी हर दिन शैंपू नहीं करना चाहिए. इससे बालों से प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है और वो रूखे हो जाते हैं. अगर आपको डेली शैंपू करना है, तो रात में तेल लगाएं और अगले दिन शैंपू करें. ऐसा करने से बालों को कुछ कम नुकसान होगा.
 

सही शैंपू का करें यूज
बालों में गलत शैंपू का यूज करने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं और बाल झड़ने लगते हैं. इसलिए हमेशा बालों के अनुसार शैंपू का यूज करें. जैसे- ऑयली बालों के लिए उनके मुताबिक हेयर केयर शैंपू और सूखे बालों के लिए आईली हेयर शैंपू.
 

ड्रायर का ना करें यूज
अक्सर लोग शैंपू करने के बाद बालों को जल्दी सुखाने के लिए ड्रायर का यूज करते हैं, लेकिन इससे अच्छा होता है कि बालों को नेचुरल तरीके सूखने दिया जाए. हीट ब्लोअर के ज्यादा यूज से बाल झड़ने लगते हैं और बालों की चमक खो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप चाहें तो हर्बल और आयुर्वेदिक शैंपू का यूज कर सकती हैं, इनमें हानिकारक केमिकल्स कम होते है. इसके यूज से बाल कम झड़ते हैं. इसके अलावा सल्फेट फ्री शैंपू माइल्‍ड यूज कर सकते हैं. यह शैंपू केमिकल फ्री भी होते हैं. इसलिए यह बालों को कोमल और मुलायम बनाते हैं.