कान में तेल डालना चाहिए या नहीं?

कई लोगों की ऐसी धारणा है कि कान में तेल डालने से कान का मैल आसानी से निकल आता है, लेकिन ये धारणा आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. कान में तेल डालने (Putting Oil In Ear) से कान में संक्रमण हो सकता है. इतना ही नहीं, कान में तेल डालने से कान का पर्दा भी खराब हो सकता है.

कान में तेल डालना चाहिए या नहीं?

कान में तेल डालना सही है या गलत, जानिए

खास बातें

  • कान में तेल डालने से पहले लें डॉक्टर की राय
  • कान में तेल डालना सही है या गलत, जानिए
  • कान में तेल डालना चाहिए या नहीं?
नई दिल्ली:

कई लोग कान में खुजली या दर्द होने पर कानों में तेल (Putting Oil In Ear) डालते हैं. माना जाता है कि कान में तेल नहीं डालना चाहिए. कान में तेल (Oil) डालने के काफी दिनों बाद तक कान (Ear) में नमी बनी रहती है. ऐसे में जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो धूल और प्रदूषण के कारण कान में गंदगी से मैल जमने लगता है. कई लोगों की ऐसी धारणा है कि कान में तेल (Putting Oil In Ear) डालने से कान का मैल आसानी से निकल आता है, लेकिन ये धारणा आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. कान में तेल (Putting Oil In Ear) डालने से कान में संक्रमण हो सकता है. इतना ही नहीं, कान में तेल डालने से कान का पर्दा भी खराब हो सकता है. ख्याल रखेंगे कि कान में कभी भी कच्चा तेल नहीं डालें.

a79gsvo

कान में तेल डालने से पहले लें डॉक्टर की राय 

कान में तेल डालने के नुकसान (Disadvantages Of Putting Oil In The Ear)

लोग कान में दर्द होने पर या फिर कम सुनाई देने पर कान में तेल डाल लेते हैं, लेकिन इससे आपके कान के पर्दे को नुकसान हो सकता है. इससे आप स्थायी रूप से बहरेपन के भी शिकार भी हो सकते हैं. हो सके तो बिना डॉक्टर की सलाह लिये कान में तेल ना डालें. 

बता दें कि कान में तेल डालने से ऑटोमाइकोसिस की बीमारी हो सकती है, जिसके कारण परमानेंट हियरिंग डिसेबिलिटी की समस्या हो सकती है.

कान से मैल निकालने के लिए कई लोग कान में तेल डालते हैं, लेकिन इससे धूल-मिट्टी के कारण कान में गंदगी जमा हो सकती है, जिससे कान की मैल बाहर निकलने की बजाय और अधिक जमा हो सकता है.

jc8fa5lg

कान में तेल डालने के फायदे और नुकसान 

नहाते समय अगर आपके कान में पानी चला जाए तो भूलकर भी कान में तेल डालने की गलती ना करें. इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

कभी भी छोटे बच्चे के कान में अपनी मर्जी से कोई भी तेल ना डालें. बिना चिकित्सक से बिना पूछे ये गलती भूलकर भी ना करें.

इस कारण आपके कान से पस जैसी समस्या हो सकती है.  इसके साथ ही कान के पर्दे पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

कान में तेल डालने पर आपके कान के अंदर खुजली और दर्द हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे आपके कान के पर्दे को नुकसान पहुंच सकता है.