विज्ञापन
Story ProgressBack

दांतों की परेशानी ना हो तो रोज कीजिए इतनी देर तक ब्रश, फिर हमेशा रहेगी हेल्दी और चमकती मुस्कान

Teeth health : दिन में दो बार टूथब्रश करने का नियम तो आप जानते हैं ही लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दांत कितने मिनट तक ब्रश करने चाहिए. अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताते हैं.

Read Time: 3 mins
दांतों की परेशानी ना हो तो रोज कीजिए इतनी देर तक ब्रश, फिर हमेशा रहेगी हेल्दी और चमकती मुस्कान
Danto ki safai : दांतों की सफाई कितनी देर तक करनी चाहिए, जानें यहां.

Brush Teeth : दांत (teeth) हमारे शरीर का बहुत ही जरूरी हिस्सा कहे जाते हैं क्योंकि भोजन को चबाने में इनकी ही मदद मिलती है. खाना चबाने में मदद करने के साथ साथ दांत हमारे चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ाते हैं और हमारी मुस्कुराहट को संभाल कर रखते हैं. दांतों की नियमित सफाई की सलाह तो हेल्थ एक्सपर्ट देते आए हैं लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि दांतों की सफाई के नियम कानून क्या है. दिन में दो बार टूथब्रश करने का नियम तो आप  जानते हैं ही लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दांत कितने मिनट तक ब्रश करने चाहिए. अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताते हैं.

दांतों को किस तरह करना चाहिए साफ    (how to clean teeth)


हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि सुबह और शाम के वक्त दांतों की अच्छी तरह सफाई करनी चाहिए ताकि दांतों के बीच फंसा खाना साफ हो सके और दांत इंफेक्शन से बचे रह सकें. पहले कहा जाता था कि एक मिनट तक दांतों पर ब्रश करना चाहिए. दरअसल पहले टूथब्रश बहुत ज्यादा असरदार नहीं होते थे क्योंकि उनकी क्वालिटी ज्यादा बेहतर नहीं होती थी. टाइट ब्रिसल्स वाले टूथब्रश दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए एक मिनट से ज्यादा ब्रश करने की सलाह नहीं दी जाती थी. लेकिन 90 के दशक में जब ब्रशेज के ब्रिसल्स मुलायम होने लगे तो एक्सपर्ट ने कहा कि दो मिनट तक दांतों पर ब्रश करना चाहिए. इससे दांतों की अच्छी तरह सफाई हो जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV



कितनी देर तक दांत पर ब्रश करना चाहिए  (how much time you should brush your teeth)


अगर आप दिन में दो बार ब्रश करते हैं तो दोनों बार दो दो मिनट तक दांतों पर अच्छी तरह ब्रश करें. इससे आपके दांत साफ होंगे और इंफेक्शन की संभावना खत्म हो जाएगी. हालांकि अगर आप दिन में एक बार ही ब्रश करते हैं तो आपके लिए दो मिनट का समय कम रहेगा. अगर आप दिन में एक बार ब्रश करते हैं तो डॉक्टर तीन से चार मिनट तक ब्रश करने करने की सलाह देते हैं. डॉक्टर कहते हैं कि कोशिश  करें कि मुलायम ब्रिसल्स वाले ब्रश को यूज करें. तेज और जल्दी ब्रश करने से आपके दांतों के ऊतक खराब हो सकते हैं. इसलिए धीरे धीरे ब्रश करें और दांत के हर हिस्से पर ब्रश करें.

Latest and Breaking News on NDTV

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे ये 5 फूड, कर लीजिए डाइट में शामिल
दांतों की परेशानी ना हो तो रोज कीजिए इतनी देर तक ब्रश, फिर हमेशा रहेगी हेल्दी और चमकती मुस्कान
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Next Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;