मुनक्का और अंजीर को इतने घंटे भिगोकर खा जाइए, वजन होगा कम और शरीर में बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Benefits of Raisins and Fig: ड्राई फ्रूट्स के नाम  पर लोग सबसे ज्यादा मुनक्का खाते हैं. लेकिन इसके साथ अगर इस एक चीज को फुलाकर खाया जाए तो आपका खून साफ हो सकता है.

मुनक्का और अंजीर को इतने घंटे भिगोकर खा जाइए, वजन होगा कम और शरीर में बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Soaked Dry Fruits for weight loss: ड्राई फ्रूट्स खाकर भी कम हो सकता हैं आपका वजन.

खास बातें

  • वजन कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं ये दो ड्राई फ्रूट्स.
  • रोज सुबह भीगोकर खाएं.
  • और भी हैं कई फायदे.

अंकित श्वेताभ: फिटनेस के लिए और खुद को एक्टिव (Fit and Active Body) बनाएं रखने के लिए सही और संतुलित डाइट (Balanced Diet for Health) लेना जरूरी है. अच्छी सेहत के लिए कई बार लोग केमिकल वाले सप्लीमेंट (Chemical Supplements) भी लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन नेचुरल चीजों को खाने से बॉडी पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट होने का खतरा नहीं रहता है. मुनक्का (Raisins) और अंजीर (Figs) दो ऐसे ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) हैं जिनके नियमित सेवन से आपको और आपके शरीर को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इन बेनिफिट्स के बारे में.

पौधों को सीधे धूप में रखना चाहिए या नहीं और कितनी देर तक देनी चाहिए सन लाइट, जान लीजिए ये जरूरी बात

दोनों ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने के फायदे | Benefits of Eating Dry Fruits

स्ट्रॉन्ग बोन्स के लिए 

जहां एक तरफ अंजीर कैल्शियम से भरपूर (Calcium Rich Figs) हैं वहीं दूसरी तरफ मुनक्के में थियामिन और जिंक (Zinc Rich Raisins) की भारी मात्रा मिलती है. दोनों को भिगोकर खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और पुराने जोड़ों के दर्द से राहत मिलता है.

स्किन करेगी नेचुरली ग्लो

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों को स्किन (Vitamin C and Antioxidant for glowing Skin) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अंजीर और मुनक्का इनसे भरपूर होता है. इन्हें खाने से आपकी त्वचा पर एक नेचुरल निखार आता है और स्किन शाइन करती है.

Latest and Breaking News on NDTV

खून की कमी के लिए 

किसी भी काम को करते हुए जल्दी से थक जाना या आलसीपन आपके बॉडी में खून की कमी (Low Blood Levels) को बताता है. ऐसे में नियमित तौर पर फुले हुए मुनक्का और अंजीर के सेवन से शरीर की खून की कमी दूर हो सकती है.

घट सकता है वजन

लटकते हुए पेट को अंदर करने के लिए और वजन कम करने में फाइबर रीच डाइट (Fiber Rich Diet) बहुत मदद करते हैं. अंजीर और मुनक्का भी हाई फाइबर वाले ड्राई फ्रूट्स हैं. रोज खाने से कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

बेहतर पाचन के लिए

शरीर में कई सारी बीमारियां खाना सही से नहीं पचने के चलते होती हैं. ऐसे में खुद को हेल्थी रखने में मुनक्का और अंजीर आपकी मदद कर सकते हैं. इन्हें खाने से पेट से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.