गर्मी में खरबूज के बीज खाने से शरीर पर होगा ऐसा असर, जानिए यहां

Melon health benefits : खरबूजे को मीठा तरबूज भी कहा जाता है. यह एक ताज़गी देने वाला फल है. आपको बता दें कि इसका फल ही नहीं बीज भी बहुत हेल्दी होते हैं जिससे बहुत से लोग अनजान हैं, तो आइए जानते हैं. 

गर्मी में खरबूज के बीज खाने से शरीर पर होगा ऐसा असर, जानिए यहां

खरबूजे में मौजूद पानी और फाइबर की मात्रा आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है.

Muskmelon seeds benefits : खरबूजा (Muskmelon) गर्मियों का फल है जिसका स्वाद मीठा-पानी जैसा होता है. इस फल में कई अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो डिहाइड्रेशन से बचाने में भी मदद कर सकता है. खरबूजे को मीठा तरबूज भी कहा जाता है. यह एक ताज़गी देने वाला फल है. आपको बता दें कि इसका फल ही नहीं बीज भी बहुत हेल्दी होते हैं, जिससे बहुत से लोग अनजान हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं बेनेफिट्स के बारे में बताने वाले हैं. 

फेशियल के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं, दाल चावल से घर बैठे निखारिए चेहरा, तरीका जानिए यहां

खरबूजे के बीज फायदे - melon seeds benefits

- खरबूजे में पोटेशियम होता है, जो इसे आपके ब्लड प्रेशर (Blood pressure) के लिए फायदेमंद बनाता है. खरबूजे में उच्च फाइबर और पानी की मात्रा रक्तचाप को नियंत्रित करने में योगदान करती है. 

- खरबूजे में मौजूद पानी और फाइबर की मात्रा आपके पाचन तंत्र (digestive system) के लिए अच्छी होती है. यह कब्ज को रोकने में भी आपकी मदद कर सकता है. खरबूजा खाने से मल त्याग आसान होता है.

- खरबूजा आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है, एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant food) की उच्च मात्रा त्वचा को चमकदार (glowing skin) बानने में मदद कर सकती है और कोलेजन (collagen) से भी भरपूर होता है. इसे अपने आहार में शामिल करना अच्छा है.

- खरबूजे को अपने आहार में शामिल करने से आपको कई प्रकार के पोषक तत्व मिल सकते हैं. गर्मियों के इस फल में बहुत कम कैलोरी होती है और यह फाइबर, विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, प्रोटीन और विटामिन सी से भरपूर होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com