खांसते खांसते पेट में हो जाता है दर्द, फिर भी नहीं रूकती है खांसी तो अपनाएं यह रामबाण नुस्खा, मिलेगा तुरंत आराम

Home remedies for dry cough : मौसम बदल रहा है और बच्चे से लेकर बड़ों तक को खांसी की खूब शिकायत हो रही है. पर इन देसी नुस्खों (Home Remedies) को आजमाकर आप राहत की सांस ले सकते हैं.

खांसते खांसते पेट में हो जाता है दर्द, फिर भी नहीं रूकती है खांसी तो अपनाएं यह रामबाण नुस्खा, मिलेगा तुरंत आराम

Cough Causes : आप यह देसी नुस्खे अपनाकर अपनी खांसी से मुक्ति पा सकते हैं.

Home Remedies For Cough And Cold : सर्दी और कफ का कोई भरोसा नहीं है. ये सर्दियों में जितना परेशान करते हैं गर्मियों में भी उतना ही सताते हैं. गर्मियों में जरा सा ठंडा गर्म होने पर कफ (Cough) हावी हो ही जाता है. मुश्किल तब होती है जब इस उमस भरे तपते मौसम में आप दवाओं का ज्यादा सहारा लेने से भी घबराते हैं. ऐसे में कुछ होम रेमेडीज यानी कि घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आजमा कर आप कफ पर काबू रख सकते हैं. वैसे तो अधिकांश घरेलू नुस्खे शरीर की तासीर गर्म ही करते हैं. लेकिन इन्हें रेगुलर बेसिस में आजमा कर आप गर्मी और कफ दोनों से पार पा सकते हैं.

डॉक्टर ने बताया किस तरह दुबले-पतले बच्चे को खिलाएं केला, वजन और लंबाई बढ़ेगी, कमजोरी भी हो जाएगी दूर 
कफ से राहत के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Cough)

शहद

कफ के लिए शहद के बहुत पुराना और आजमाया हुआ नुस्खा. एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज के चलते शहद कफ का काम तमाम आसानी से करता है. हालांकि ये एक साल से कम उम्र के बच्चों को देने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें.

k2n9tsso

अदरक

अदरक की महक कई लोगों को पसंद नहीं होती. इस डर लोग इसे खाने से बचते हैं. जबकि ये सिर्फ फ्लेवर बढ़े का काम नहीं करती. बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर है. जिसे चाय में मिलाकर या शहद में रस मिलाकर पीने से कफ से छुटकारा मिलता है.

ब्रोमेलिन

पाइनेप्पल के रस में ब्रोमेलिन नाम का एंजाइम पाया जाता है. ये कफ के खिलाफ एक शानदार घरेलू औषधी मानी जा सकती है. जिससे कफ को कम करती है साथ ही गले को राहत भी देती है.

बच्चों का होगा पूरा विकास अगर पैरंट्स इन नए नियमों से करेंगे परवरिश, बस इन्हें एक बार समझना है जरूरी

लहसुन

लहसुन की हर कली किसी दवा से कम नहीं है. इसमें एंटीवायरस, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जिसकी वजह से कफ में भी राहत मिलती है साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

a0ekvtdo

लिकोराइस रूट

इस जड़ में 300 से भी ज्यादा अलग अलग कंपाउंड होते हैं जो गले को राहत देते हैं. इस जड़ का पाउडर पानी में उबाल कर पीने से कफ से धीरे धीरे छुटकारा मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैरी ऑन जट्टा 3 के ट्रेलर लॉन्च पर आमिर खान और गिप्पी ग्रेवाल ने किया भांगड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com