Skin Care : चीनी मिट्टी से बनाएं ये DIY फेसपैक और कुछ ही दिनों में पाएं चमकती- दमकती त्वचा

Skin Care : आपको जानकर ताज्जुब होगा कि जो मिट्टी कप और क्रॉकरी बनाने में काम आती है वो चेहरे की रंगत निखारने में भी काम आ सकती है. बस घर में रखी चंद चीजें इसमें मिलाएं, चेहरे पर लगाएं और देखें असर. चीनी मिट्टी के फेस मास्क अलग अलग तरीके से बन सकते हैं.

Skin Care : चीनी मिट्टी से बनाएं ये DIY फेसपैक और कुछ ही दिनों में पाएं चमकती- दमकती त्वचा

चीनी मिट्टी में शहद मिलाकर पैक बनाएं. और चेहरे पर लगाएं. चीनी मिट्टी से स्किन की टैनिंग दूर होगी.

नई दिल्‍ली :

Skin Care : अपने घर पर रखी क्रॉकरी जैसे चाय के कप या प्लेट की तारीफ में अक्सर आपने कहा होगा कि ये चीनी मिट्टी की बनी है. पर, ये मिट्टी असल में कैसी है और क्या-क्या कर सकती है ये कभी सोचा है आपने. शायद नहीं. आपको जानकर ताज्जुब होगा कि जो मिट्टी कप और क्रॉकरी बनाने में काम आती है वो चेहरे की रंगत निखारने में भी काम आ सकती है. मुल्तानी मिट्टी और काली मिट्टी से अपनी खूबसूरती कैसे बढ़ाई जा सकती है ये हम खूब जानते हैं. पर चीनी मिट्टी के इस गुण से अधिकांश लोग अनजान ही हैं. ये मिट्टी तपने और पकने के बाद क्रॉकरी में ढलती है. उससे पहले तक ये आम मिट्टी की तरह ही होती है जिसका पेस्ट बना कर आप अपने चेहरे पर लगाएं और पा सकते हैं चमकता दमकता नूर. बस घर में रखी चंद चीजें इसमें मिलाएं, चेहरे पर लगाएं और देखें असर. चीनी मिट्टी के फेस मास्क अलग अलग तरीके से बन सकते हैं.

78raub8o


चीनी मिट्टी, ग्रीन टी मास्क
चीनी मिट्टी जिसे केओलिन क्ले भी कहा जाता है. इस मिट्टी में ग्रीन टी का पानी मिलाएं और पतला मास्क तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं. सूखने पर मुंह धो लें. चेहरे पर नई ताजगी और चमक आएगी.

चीनी मिट्टी, एवोकाडो
चीनी मिट्टी में एवोकाडो का पेस्ट मिलाएं. कुछ बूंदे गुलाब जल की डालें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद धो लें. ये पेस्ट आपके चेहरे को करेगा मॉइश्चराइज और दूर करेगा टैनिंग.

चीनी मिट्टी, शहद
चीनी मिट्टी में शहद मिलाकर पैक बनाएं. और चेहरे पर लगाएं. चीनी मिट्टी से स्किन की टैनिंग दूर होगी. त्वचा का निखरेगी और शहद से चमकेगी.

7s38qeug

Photo Credit: iStock

चीनी मिट्टी, एप्पल सिडार विनेगर
ये मास्क आपके चेहरे को नई चमक से भर देगा. चीनी मिट्टी में कुछ बूंदे एप्पल सिडार विनेगर की डालें मास्क लगा लें. चेहरा धोने के बाद आप नई ताजगी महसूस करेंगे.

चीनी मिट्टी के फायदे
चीनी मिट्टी दरअसल ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद है. ये अतिरिक्त ऑयल सोख लेती है और त्वचा को ड्राई रखती है. इसके अलावा इससे स्किन टाइटनिंग भी होती है. जिसकी वजह से ये एक अच्छी एंटी एजिंग सॉल्यूशन भी मानी जाती है. रेशेज होने पर भी चीनी मिट्टी के इस्तेमाल से चेहरे को राहत दिलाई जा सकती है.

ड्राई स्किन वाले सावधान
ड्राई स्किन वालों को  चीनी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल सोच समझ कर ही करना चाहिए. वैसे तो चीनी मिट्टी शहद जैसी वस्तुओं के साथ मिलकर चेहरे को हाइड्रेट भी करती है. पर ऑयल सोखने की वजह से ड्राई स्किन को और भी ज्यादा ड्राई कर सकती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें