रिलेशनशिप: आखिर क्या होता है 'फबिंग', कहीं ये आपको उनसे दूर तो नहीं कर रहा...

रिलेशनशिप: आखिर क्या होता है 'फबिंग', कहीं ये आपको उनसे दूर तो नहीं कर रहा...

प्रतीकात्मक तस्वीर

अमूमन ऐसा देखने को मिलता है कि हम अपने पार्टनर से कोई गंभीर बात कर रहे हों, लेकिन उनका ध्यान फोन पर लगा होता है. वो फोन में इतने मशगूल होते हैं कि आपकी तरफ  देखते तक नहीं. जाहिर है उनकी ये हरकत आपको तकलीफ भी देती है और रिश्ते के भविष्य के लिए बुरी भी है.

'मॉडर्न रिलेशनशिप' में परेशानी खड़ी करने वाली चीज़ों में ये भी शामिल है. इसे ही फबिंग कहते हैं.

फोन + स्नबिंग = फबिंग
(स्नबिंग अंग्रेजी शब्द है जिसका अर्थ है किसी की अनदेखी करना)

कब हुआ फबिंग शब्द का इजात
यह शब्द साल 2013 में अस्तित्व में आया जब भाषा के विशेषज्ञों ने रिलेशनशिप की इस नई समस्या के लिए एक शब्द गढ़ने की कवायद शुरू की. उन्हें एक ऐसे शब्द की तलाश थी जो फोन के चक्कर में किसी को इग्नोर करने की प्रक्रिया को परिभाषित कर सके. हालांकि, एक एड एजेंसी का भी दावा है कि 'फबिंग' शब्द उसकी देन है जिसे उसने  एक ऑस्ट्रेलियाई डिक्शनरी के कैंपेन के लिए तैयार किया.

खैर, इजात जिसने भी किया हो, लेकिन आज ये शब्द पश्चिमी देशों में आम बोलचाल की भाषा का हिस्सा भी बन चुका है. 

रिश्ते से कैसे दूर करें पार्टनर की फबिंग की आदत?

पार्टनर से फोन बंद करने को कहें
अगर आप किसी पार्टी में या दोस्तों के बीच हैं और आपका पार्टनर फोन में बिजी है तो उसपर सबके सामने नाराज़ होने की बजाय उनकी व्यस्तता को मान देते हुए कहें, 'मुझे पता है आप व्यस्त हैं, लेकिन क्या आप थोड़ी देर के लिए फोन बंद कर सकते हैं.' अगर आप उन्हें विनम्रता से कहेंगे, तो काम बन सकता है. 

फबिंग पर करें बात
अगर आपका पार्टनर फिर भी फोन में बिज़ी रहे तो उससे फबिंग पर ही बात शुरू करें. उनसे सवाल करें कि आखिर आप दोनों दिन का जितना भी वक्त साथ बिताते हैं उस दौरान फोन का इस्तेमाल कितना करते हैं. साथ ही उनसे चर्चा करें कि वो किस तरह अपने बिजी शेड्यूल के बावजूद इस आदत से छुटकारा पा सकते हैं. 

जैसे को तैसा
वैसे तो ये हरकत बचकानी है, लेकिन सामने वाले की ये आदत छुड़ाने के लिए ये भी करना पड़े तो कीजिये. जब भी वो आपसे बात करने आएं आप फोन में बिज़ी हो जाएं. क्या पता उन्हें ऐहसास हो जाए कि जब वो आपके साथ ऐसे पेश आते हैं तो आपको कितनी तकलीफ होती होगी. 

कुल मिलाकर फबिंग की समस्या का हल संवाद ही है. सामने वाले का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए उनकी फेवरेट टॉपिक पर बात करने से शुरुआत करें.

गर्लफ्रेंड/ब्वॉयफ्रेंड को नहीं होगा आप पर शक, बस रखना होगा इन बातों का ख्याल
'क्रश' कोर्स: ये हैं 'उनसे' बात शुरू करने के फेल-प्रूफ तरीके...
बैकअप रिलेशनशिप: क्या 'इनकी' तरह आप भी हैं किसी के स्टैंडबाई पार्टनर!
सिर्फ प्री-वेडिंग फोटोशूट से नहीं चलेगा काम, प्री-वेडिंग ट्रिप भी ज़रूरी है जनाब
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com