International Translation Day 2020: क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस ? क्या है इसका इतिहास और महत्व ?

अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day 2020) हर साल 30 सितंबर को सेंट जेरोम (St. Jerome) के पर्व पर मनाया जाता है. जो बाइबल अनुवादक(Translator) हैं, जिन्हें अनुवादकों के संरक्षक संत के रूप में जाना जाता है.

International Translation Day 2020: क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस ? क्या है इसका इतिहास और महत्व ?

क्यों मनाया जाता है International Translation Day ? क्या है इसका इतिहास और महत्व ?

नई दिल्ली:

International Translation Day 2020: आज के दौर में अनुवाद हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण कारक बन चुका है. अनुवाद के जरिए हम किसी भी देश की भाषा को समझ और जान सकते हैं. अनुवाद इस लिए जरूरी है, क्योंकि हम सभी को हर भाषा का ज्ञान हो ऐसा संभव नहीं, लेकिन अनुवाद के जरिए हम हर भाषा को आसानी से और अपनी भाषा में समझ सकते हैं. आज विश्व भर अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस(International Translation Day 2020) मनाया जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day 2020) हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day 2020) हर साल 30 सितंबर को क्यों मनाया जाता है और यह कब से और कैसे शुरु हुआ.

यह भी पढ़ें-  World Heart Day 2020: आज है वर्ल्ड हार्ट डे, हार्ट को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 4 फूड का करें सेवन

कब और कैसे हुई शुरुआत ?

अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day 2020) हर साल 30 सितंबर को सेंट जेरोम (St. Jerome) के पर्व पर मनाया जाता है. जो बाइबल अनुवादक(Translator) हैं, जिन्हें अनुवादकों के संरक्षक संत के रूप में जाना जाता है. दुनिया भर में अनुवाद समुदाय की एकजुटता दिखाने के लिए एफआईटी द्वारा एक अनुमोदित मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस का उद्देश्य साल 1991 में शुरू किया गया था. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FIT) की स्थापना 1953 में हुई थी. साल 1991 में FIT ने पूरी दुनिया में अनुवाद समुदाय की पहचान को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाने की शुरुआत की थी.

यह भी पढ़ें- World Heart Day 2020: आपके जीने की ये आदतें आपके दिल को बना सकती हैं मजबूत

क्यों मनाया जाता है ?

24 मई 2017 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा(United Nations General Assembly) ने 30 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस के रूप में घोषित करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया. अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस का महत्व एक दूसरे से जुड़ने वाले राष्ट्रों में पेशेवर अनुवाद की भूमिका को पहचानना और उसकी सराहना करना है. यह दिन दुनिया भर में अनुवाद समुदाय के लिए एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए मनाया जाता है. यह विभिन्न देशों में अनुवाद के पेशे को बढ़ावा देने की एक कोशिश है और जरूरी नहीं कि यह केवल ईसाई देशों के लिए ही है. आज प्रगतिशील वैश्वीकरण के युग में अनुवाद विश्वभर के सभी देशों के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता बन गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com