विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 17, 2021

Trade Fair 2021: घर को देना चाहते हैं एंटीक लुक तो ट्रेड फेयर में ये चीजें हैं आपके लिए खास, Watch Video

Trade Fair 2021: अगर आप अपने घर को एंटीक चीजों से सजाना चाहते हैं, तो ट्रेड फेयर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. यहां आपको घर की साज-सजावट से लेकर एंटीक चीजें देखने को मिल जाएंगी

Read Time: 5 mins
Trade Fair 2021: घर को देना चाहते हैं एंटीक लुक तो ट्रेड फेयर में ये चीजें हैं आपके लिए खास, Watch Video
International Trade Fair 2021: दिल्ली में ट्रेड फेयर की धूम, सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र
नई दिल्ली:

IITF 2021: एक बार फिर दिल्ली के प्रगति मैदान (Delhi Pragati Maidan) में भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (India International Trade Fair 2021) की शुरुआत हो चुकी है, जहां घर की साज-सजावट का हर सामान आपको मिल जाएगा. हर कोई चाहता है कि उसका घर बिल्कुल अलग नजर आए. कुछ अलग दिखाने के लिए आप घर को एंटीक लुक दे सकते हैं. अगर आप अपने घर को एंटीक चीजों से सजाना चाहते हैं, तो ट्रेड फेयर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. यहां आपको घर की साज-सजावट से लेकर एंटीक चीजें देखने को मिल जाएंगी. सबसे पहले हम आपको ट्रेड फेयर में सजावट के रंग दिखाते हैं.

यहां मौजूद है अफगानिस्तान और टर्की का एंटीक सामान

अगर आप घर को सजाने की सोच रहे हैं तो ट्रेड फेयर (Trade Fair) में आपको अपने काम के कई सामान मिल जाएंगे. वहीं आप कुछ डिजाइनर और नक्काशीदार चीजों से ड्राइंग रूम सजा सकते हैं. एंटीक थीम पर सजावट के लिए सबसे अच्छा यह रहेगा कि कोई कलर थीम चुन लें और फिर उसी के अनुसार, डेकोरेशन करें. इन दिनों दिल्ली के प्रगति मैदान में ट्रेड फेयर (Trade Fair) की काफी धूम मची हुई है. इस बार अफगानिस्तान और टर्की जैसे देशों का एंटीक सामान आप अपने बजट के अनुसार ले सकते हैं. यहां के टर्की स्टॉल में आपको हाथ से बनीं एक से बढ़कर एक चीजें देखने को मिल जाएंगी. 

qbqetm8g

टर्की के इन सामानों से घर की खूबसूरती में लगाए चार चांद

टर्की के स्टॉल पर झूमर, लैम्प समेत सजावट के कई सामान हैं. ये सभी हैंडीक्राफ्ट के आइटम है, जो आपकी घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे. इस बार ट्रेड फेयर में बेहद खूबसूरत और अलग-अलग तस्वीरें देखने को मिल रही हैं. यहां खूबसूरत बाउल्स सेट से लेकर छोटे हाथी, अलादीन का चिराग व गजब की नक्काशी वाले फ्लावर पॉर्ट जैसे कई आइटम्स देखने को मिल जाएंगे. देखने में ये चीजें एक ही नजर में आपकी आंखों को भा जाएंगी, जो आप अपने बजट में ले सकते हैं. ये ऐसी चीजें हैं जो घर की खूबसूरती तो बढ़ाएंगी ही साथ ही आपके घर आये मेहमानों को भी खूब पसंद आएंगी.

दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट

ओनेक्स स्टोन से बनें ये सामान हैं बेहद खूबसरत 

इसी तरह अफगानिस्तान की एक स्टॉल में आपको ओनेक्स स्टोन से बनीं कई खूबसूरत चीजें मिल जाएंगी. ये ऐसे एंटीक सामान हैं, जो शायद ही आपको आसानी से देखने को मिले. यहां आपको ओनेक्स स्टोन से बने लाखों के हाथी के अलावा कई गजब की चीजें देखने को मिल जाएंगी. साथ ही स्टॉल में मिल रहे बड़े-बड़े फूलदान आपके घर की खूबसूरती को दोगुना बढ़ा सकते हैं. इसी तरह कई ऐसी कई चीजें हैं, जो प्रगति मैदान (Delhi Pragati Maidan) के भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (India International Trade Fair 2021) में मिल रही हैं यानि आपका एक बार विजिट करना तो बनता है.  

27 नवंबर तक चलेगा 14 दिनों का ये ट्रेड फेयर

इस 40वें ट्रेड फेयर (Trade Fair) की शुरुआत रविवार से शुरू हुई है. 14 दिनों का ये ट्रेड फेयर 27 नवंबर तक चलेगा. 2019 के बाद अब 2021 में ये ट्रेड फेयर लगा है. इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन हर साल इस मेले का आयोजन करता है. पिछले साल कोविड-19 के चलते ट्रेड फेयर का आयोजन नहीं हो सका था. ट्रेड फेयर एक व्यापक गतिविधि है. इस बार मेले की थीम है आत्मनिर्भर भारत. इस बार ट्रेड फेयर (Trade Fair 2021) में देश और विदेश के कई व्यापारियों ने अपने स्टॉल लगाएं हैं. ये मेला प्रगति मैदान के सत्तर हजार वर्ग मीटर क्षेत्र के चार नए हॉल में लगा हुआ है. विदेश के प्रतिभागी देशों में अफगानिस्तान, टर्की जैसे देश मौजूद हैं.

स्वाद का भी रख रहे हैं ख्याल

इसी तरह इस व्यापार मेले में आपको औषधियों का स्टाल भी देखने को मिलेगा. इस स्टॉल पर आयुष आहारों का स्वाद मिलेगा, जिसमें घी का हलवा, आंवले का मुरब्बा, गुलकंद और यूनानी हर्बल टी जैसे अनेकों आयुष आहार मिलेंगे. स्वस्थ रहने के लिए यहां आवश्यक आयुष आहारों की प्रदर्शनी भी मिलेगी, इससे आत्मनिर्भर भारत के सपने को मजबूती देगी. इसके साथ ही आपको इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में मुरैना का मशहूर गजक भी मिल जाएगा. 2019 के बाद अब 2021 में दिल्ली के प्रगति मैदान में ट्रेड फेयर लगा है. ट्रेड फेयर एक व्यापक गतिविधि है. सबसे पहले हम आपको ट्रेड फेयर में सजावट के रंग दिखाते हैं. टर्की के स्टॉल पर झूमर, लैम्प समेत सजावट के कई सामान हैं. ये सभी हैंडीक्राफ्ट के आइटम है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Natural Glow: चेहरे पर चाहती हैं रहें हमेशा ग्लो तो आज से इस्तेमाल करें अलसी के बीज का जैल, त्वचा रहेगी जवां
Trade Fair 2021: घर को देना चाहते हैं एंटीक लुक तो ट्रेड फेयर में ये चीजें हैं आपके लिए खास, Watch Video
इन 3 विटामिन की कमी आपको बना सकती है बीमार, इन्हें इस तरह डाइट में करें शामिल, उम्र होगी लंबी
Next Article
इन 3 विटामिन की कमी आपको बना सकती है बीमार, इन्हें इस तरह डाइट में करें शामिल, उम्र होगी लंबी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;