'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने का क्या है उद्देश्य, कौन-कौन से होंगे कार्यक्रम, जानिए यहां पूरी डिटेल

Independence day 2022 : देश भर में देशभक्ति की भावना को फैलाने के उद्देश्य से मनाए जाने के अलावा, आजादी का अमृत महोत्सव भारत के लोगों और जांबाज सिपाहियों को भी समर्पित है. आइए इस महोत्सव से जुड़ी सभी जानकारी जैसे इसकी थीम और अलग-अलग कार्यक्रमों के बारे में आपको बताते हैं.

'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने का क्या है उद्देश्य, कौन-कौन से होंगे कार्यक्रम, जानिए यहां पूरी डिटेल

Azadi 2022 : आजादी का अमृत महोत्सव आधिकारिक तौर पर 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ

खास बातें

  • आजादी का अमृत महोत्सव 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ.
  • विचार 75 थीम है रखी गई है.
  • संकल्प 75 थीम रखी गई है.

Azadi Ka Amrit Mahotsav : हमारा देश आजादी का 75वां साल पूरा कर रहा है, इस जश्न को मनाने के लिए भारत सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है. इस दौरान देश भर में कई सांस्कृतिक और साहित्यिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है. देश भर में देशभक्ति की भावना को फैलाने के उद्देश्य से मनाए जाने के अलावा, आजादी का अमृत महोत्सव (independence day 2022) भारत के लोगों और जांबाज सिपाहियों को समर्पित है. आइए इस महोत्सव से जुड़ी सभी जानकारी जैसे इसकी थीम और अलग-अलग कार्यक्रमों के बारे में आपको बताते हैं.

आजादी का अमृत महोत्सव की शुरुआत

आजादी का अमृत महोत्सव आधिकारिक तौर पर 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ, 15 अगस्त 2022 से लगभग 75 सप्ताह पहले. पीएम मोदी ने साबरमती आश्रम, अहमदाबाद से आजादी का अमृत महोत्सव की कर्टन रेजर एक्टिविटीज का उद्घाटन किया. ये समारोह 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा.

आजादी का अमृत महोत्सव की थीम

आजादी का अमृत महोत्सव के पांच थीम हैं, जो इस प्रकार हैं.

स्वतंत्रता संग्राम 

देश के गुमनाम नायकों की कहानियों को याद करने के लिए इस थीम को रखा गया है. इस थीम के तहत कार्यक्रमों में बिरसा मुंडा जयंती, नेताजी द्वारा स्वतंत्र भारत की अनंतिम सरकार की घोषणा, शहीद दिवस और अन्य शामिल हैं.

विचार 75

थीम उन विचारों और आदर्शों से प्रेरित कार्यक्रमों और घटनाओं पर केंद्रित है, जिन्होंने देश को आकार देने में मदद की और अमृत काल की इस अवधि (स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ और 100 वीं वर्षगांठ के बीच 25 वर्ष) के माध्यम से नेविगेट करने में हमारा मार्गदर्शन करेगी.

संकल्प 75

इस थीम का फोकस हमारी मातृभूमि के भाग्य को आकार देने के हमारे सामूहिक संकल्प और दृढ़ संकल्प पर है. 2047 तक की यात्रा के लिए हममें से हर एक चाहे वह समूह हो या व्यक्ति, शासन की संस्थाओं आदि के रूप में अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है.

एक्शन 75

थीम उन सभी प्रयासों पर केंद्रित है जो भारत की मदद करने के लिए किए जा रहे हैं. कोविड के बाद के परिदृश्य में उभर रही नई विश्व व्यवस्था में इसकी सही स्थिति.

 उपलब्धियां 75

देश के 5 हजार साल पुराने इतिहास और आजादी के 75 साल के इतिहास में एक देश के रूप में हमारी उपलब्धियों पर इस थीम का फोकस है.

अमृत महोत्सव के दौरान होने वाले कार्यक्रम

स्वच्छता फिल्मों का अमृत महोत्सव

भारत उद्यान में प्रतिष्ठित संरचना के लिए डिजाइन प्रतियोगिता.

अपने पसंदीदा स्वतंत्रता नायक को ड्रा करें.

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना पर क्विज.

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड स्कीम के लिए एक टैगलाइन सुझाएं.

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता. 

आजादी का अमृत महोत्सव विषय पर ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग कम्पटीशन.

भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए लोगो डिजाइन कम्पटीशन.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com