Independence Day 2022: बच्चों के लिए स्वतंत्रता दिवस पर बनाना है तिरंगा क्राफ्ट, तो ये 5 यूनिक आइडिया आएंगे काम

Independence Day Crafts: बच्चों में स्वतंत्रता दिवस का अलग ही उत्साह देखने को मिलता है. चाहे स्कूल के लिए हो या अपनी मौजमस्ती के लिए, बच्चे इन तिरंगा क्राफ्ट्स को तैयार कर सकते हैं.

Independence Day 2022: बच्चों के लिए स्वतंत्रता दिवस पर बनाना है तिरंगा क्राफ्ट, तो ये 5 यूनिक आइडिया आएंगे काम

Independence Day 2022: इन तिरंगा क्राफ्ट्स को आसानी से बना पाएंगे बच्चे.

Independence Day 2022: इस बार स्वतंत्रता दिवस खास होने जा रहा है. 15 अगस्त, 2022 को देश को आजादी मिले 75 साल पूरे हो रहे हैं. अमृत महोत्सव (Azadi ka amrit mahotsav) के रुप में आजादी को सेलीब्रेट किया जा रहा है. बड़े-बुजुर्ग, युवा और बच्चे सभी में आजादी के जश्न को लेकर अलग ही उत्साह नजर आ रहा है. खासकर बच्चों में. हर साल स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) के अवसर पर बच्चे कुछ ना कुछ तिरंगा क्राफ्ट बनाते ही हैं. स्कूल हो या घर उन्हें नए-नए क्राफ्ट सिखाए जाते हैं. इन क्रॉफ्ट (Crafts) के जरिए बच्चे देश के रंग से जुड़ते हैं और उनकी क्रिएटिविटी बढ़ती है. ऐसे में अगर आपको भी बच्चों के लिए या बच्चों से इस स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा क्राफ्ट बनावाना है तो ये हैं कुछ यूनीक आइडिया जो आपके काम आ सकते हैं. 

स्वतंत्रता दिवस क्राफ्ट आइडिया | Independence Day Craft Ideas 

तिरंगा कार्ड

सबसे पहले सफेद, केसरिया और हरे कलर की ड्राइंग शीट, मार्कर, ग्लू, मोती और कैंची लें. अब सफेद शीट को मोड़कर लंबाई में या फिर चौकोर काट लें, जैसा आप बनाना चाहें। अब हरे और केसरिया कलर की शीट को ट्राएंगल शेप में काटें और वाइट शीट के ऊपर दोनों कोने पर चिपका दें. अब इसपर मोती से सजावट कर दें. केसरिया कलर की शीट को बटरफ्लाई के आकार में काटें और इससे थोड़ी छोटी ग्रीन और उससे थोड़ी छोटी वाइट शीट को भी इसी आकार में काट लें और फिर तीनों कलर की तितलियों को ऊपर-नीचे क्रम में कार्ड पर पेस्ट कर दें. इनके बीच में मोती लगा दें और मार्कर की सहायता से एक एंटीना बना लें. आपका तिरंगा कार्ड (Tiranga Card) बनकर तैयार हो गया है.

ब्रोच

आपको बस सफेद, हरी और नारंगी रंग की ड्रॉइंग शीट, ग्लू, कैंची और स्कैच पेन की आवश्यकता पड़ेगी. इसे बनाने के लिए तीनों शीट को एक के ऊपर रखें और पत्ती के आकार में काट लें. तीनों कलर की चार-चार पत्तियां काटें और एक के ऊपर एक रखकर चिपका दें. अब एक फूल का शेप तैयार हो जाएगा. इस फूल के बीचों-बीच सफेद शीट को गोल आकार में काटकर चिपका दें, फिर स्कैच पेन की मदद से अशोक चक्र की 24 तिलियां यानी लकीरें बना दें. इसके नीचे सफेद पतली पट्‌टी काटकर रिबन बना लें और फूल के पीछे चिपका दें. अब यह ब्रोच पूरी तरह बन गया है.

तिरंगा रॉकेट क्राफ्ट

इस स्वतंत्रता दिवस आप अपने बच्चे को तिरंगा रॉकेट बनाना सिखा भी सकते हैं और उनके लिए बना भी सकते हैं. सफेद पेपर, हरा, केसरी और नीले कलर के साथ ग्लू को रख लें. सबसे पहले पेपर पर 3 बराबर लाइन खींचे. ऊपर केसरिया, नीचे हरा और बीच में सफेद रंग भर दें. अब इसे गोल कर लें और रॉकेट आकार में चिपका दें. इसके ऊपर ट्राएंगल साइज में कागज लगा दें, यह रॉकेट की तरह दिख रहा होगा. अब आप एक चमकते कागज का रिबन बना लें और इसे चिपका दें.

पतंग

15 अगस्‍त के दिन जब देश आजादी का जश्न मनाता है तब हर कोई तिरंगे के रंग में रंगा होता है. एक तरफ घर-घर में तिरंगा दिखाई देता है, वहीं, आसमान में पतंगें (Kites) भी उड़ती रहती हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले झाड़ू की पतली सींक लें. एक सींक को हॉरिजॉन्‍टल रखें और दूसरे को वर्टिकल. हॉरिजॉन्‍टल वाली सींक, वर्टिकल सींक से लंबी होनी चाहिए. अब दोनों को T शेप देकर धागे से मजबूती से बांध लें. अब तिरंगे के कलर का पेपर लें और इसे चौकोर काट लें. यह सींक से जो फ्रेम तैयार की गई है, उसके बराबर की होनी चाहिए. कागज में भी किसी तरह का छेद न हो. कागज को फ्रेम से बांधने के लिए 2 छेद कर लें. अब कागज को इस फ्रेम पर चिपका दें. पतंग की मजबूती के लिए धागे को डबल कर बांध दें. सींक के दोनों तरफ छेद में धागे को डाल लें और उसे बांध दें. पतंग बनकर तैयार है. 

पॉप स्टिक क्राफ्ट

 इस 15 अगस्त (15th August) को आप पॉप स्टिक क्रॉफ्ट बना सकते हैं. बस आपको कुछ पॉप स्टिक, ग्लिटर पाउडर, कलर ,कैंची, वाइट हार्ड कार्ड, रिबन, टेप और ग्लू की आवश्यकता पड़ेगी. सबसे पहले पॉप स्टिक को आपस में जोड़ लें. कार्ड की तीन पट्टियां काटें और इस पर केसरिया, सफेद और हरे कलर से रंग लें. अब इसे पॉप स्टिक पर चिपका दें और इस पर ग्लिटर लगा दें. इसके पीछे की ओर रिबन चिपका दें. पॉप स्टिक क्राफ्ट बनकर तैयार हो गया है. इसे घर की या स्कूल की दीवारों पर सजावट के रुप में लगा सकते हैं.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com