Healthy Food: पाना चाहते हैं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, तो इन 5 फलों को डाइट में करें शामिल

Healthy Food: अगर आप ऐसा सोचते हैं कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके ही आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बना सकते हैं तो आप गलत हैं. आप इन फलों को खाकर अपनी स्किन को सुंदर और स्वस्थ रख सकते हैं.

Healthy Food: पाना चाहते हैं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, तो इन 5 फलों को डाइट में करें शामिल

Healthy Food: ये फल आपकी सेहत और त्वचा दोनों का ख्याल रखते हैं.

Healthy Food: फल किसे पसंद नहीं होते. खासतौर पर जब मीठा खाने की क्रेविंग हो रही हो तो ज्यादातर लोग फल खाना ही प्रेफर करते हैं. रस से भरे फल खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी हैं. पर क्या आप जानते हैं कि सिर्फ हेल्थ ही नहीं बल्कि फल आपकी स्किन के लिए भी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं हैं. स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए ज्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में फलों के अर्क को शामिल किया जाता है. आप इन फलों को खाकर अपनी स्किन को निखार सकते हैं. स्किन को और भी ज्यादा ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए डाइट में किन फ्रूट्स को करना चाहिए शामिल, आइए जानें.

त्वचा को स्वस्थ रखने वाले 5 फल | 5 Fruits for Healthy Skin 

सेब  (Apple)

 सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन के टिशूज को डैमेज होने से बचाते हैं. आप इसे रोज सुबह खा सकते हैं. ये स्किन के साथ-साथ आपके पूरे शरीर की सेहत को बनाए रखते हैं.

संतरा  (Orange)

 संतरा एक ऐसा खट्टा फल है जो खाने में तो लाजवाब होता ही है इसके साथ ही स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी मौजूद होता है. अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाना चाहते हैं तो उसके लिए बस संतरे को खाना ही काफी है. संतरा खाने से आपकी स्किन में निखार आ सकता है. ऑरेंज विटामिन सी का स्त्रोत है जो स्किन को क्लियर और डैमेज से रिपेयर करने में मदद करता है.

एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही इसे खाने से हमारी स्किन को भी फायदा होता है. इस हरे फल में मिनरल्स और हेल्दी फैट होता है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा है. इतना ही नहीं, ये विटामिन सी और विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है जो स्किन को प्रोटेक्ट और हील करने के लिए जाना जाता है. 

तरबूज (Watermelon)

तरबूज एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग एजेंट है. तरबूज का 95 फीसदी हिस्सा सिर्फ पानी होता है जो स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है. ये विटामिन सी, लाइकोपीन और विटामिन ए का भी एक्सीलेंट स्त्रोत है. 

अनार (Pomegranate)

 अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं. अनार में मौजूद विटामिन सी ड्राई स्किन को रिकवर करने में मदद करता है और सन डैमेज से ट्रीट करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बॉलीवुड एक्टर फरहान अख्तर और शिवानी दांडेकर शादी के बंधन में बंधे