Health tips : बदलते मौसम में ऐसे करें अपने Diet में बदलाव, कंट्रोल में रहेगी Uric acid

Diet in uric : कुछ लोगों को डाइट को लेकर एहतियात बरतनी पड़ती है. ऐसे में हम आपको आज बताएंगे युरिक एसिड के पेशेंट मौसम बदलने के साथ खाने में क्या बदलाव करें.

Health tips : बदलते मौसम में ऐसे करें अपने Diet में बदलाव, कंट्रोल में रहेगी Uric acid

रात के समय आप इस बीमारी में मांस मदिरा के सेवन से बचें. इससे gout की परेशानी और बढ़ जाती है.

Uric acid : गर्मी का मौसम लगभग जा चुका है. अब सुबह और शाम ठंड का एहसास हो रहा है. ऐसे में लोग अब धीरे-धीरे ठंड के कपड़े निकालना शुरू कर दिए हैं. हल्के कपड़ों से अब शरीर पर गरम स्वेटर नजर आएंगे. वहीं, हल्के खाने की जगह लोग पराठे खाना पसंद करते हैं. लेकिन खाने का आनंद सभी नहीं उठा पाते हैं. कुछ लोगों को डाइट को लेकर एहतियात बरतनी पड़ती है. ऐसे में हम आपको आज बताएंगे युरिक एसिड (Diet in uric) के पेशेंट मौसम बदलने के साथ खाने में क्या बदलाव करें.

युरिक एसिड में कैसी हो डाइट

- सर्दी के मौसम में आप यूरिक एसिड कंट्रोल करना चाहते हैं तो गाजर का सेवन जरूर करें. एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गाजर हड्डियों में होने वाले दर्द और सूजन को कंट्रोल करेगी. 

- मटर का भी सेवन कर सकते हैं. कियोंकि इसमें प्यूरिन का मात्रा कम होती है. इस मौसम में मेथी, साग, बथुआ, सरसों जैसी हरी सब्जियां मौजूद होती हैं. इससे भी युरिक एसिड कंट्रोल में रहता है. 

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए

- यूरिक एसिड की बीमारी में रात के समय दाल खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिसे फिल्टर करने में परेशानी होती है.

- वहीं, रात के समय मीठा खाने से भी बचना चाहिए. यहां तक कि कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी ना करें. यह भी सेहत के लिए नुकसान दायक होता है.

- रात के समय आप इस बीमारी में मांस मदिरा के सेवन से भी बचें. इससे गाउट की परेशानी और बढ़ जाती है. रेड मीट, ऑर्गन मीट, कीमा मीट और सी फूड से परहेज करें खासतौर से.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com