विज्ञापन
This Article is From Nov 12, 2021

घी को सौ गुना पौष्‍टिक बनाने के लिए इसमें डालें ये चीजें, गंजेपन से लेकर इन दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा

Benefits Of Ghee: घी तकरीबन सभी को पसंद होता है. हर घर में आसानी से घी मिल जाता है. यदि आप घी के स्वास्थ्य लाभ को दोगुना करना चाहते हैं, तो इसे कुछ खास चीजों के साथ मिलाकर खाएं. जानें क‍िस चीज के साथ घी खाने का क्‍या फायदा होता है.

घी को सौ गुना पौष्‍टिक बनाने के लिए इसमें डालें ये चीजें, गंजेपन से लेकर इन दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा
जानें घी से बेहतर हेल्थ पाने का तरीका, बस इन चीजों के साथ मिलाकर खाने से होगा फायदा
नई दिल्ली:

अच्छी सेहत के लिए घी का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. हमारे बुजुर्ग भी हमें इसीलिए घी खाने की सलाह देते रहते हैं. आयुर्वेद में भी घी को दवा माना गया है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, इ आदि. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. घी हर घर में आसानी से मिलने वाली बहुत ही फायदेमंद चीज है. हमें जब भी कोई व्यंजन बनाना होता है तो हम घी का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में गाय का घी और काफी गुणकारी माना जाता है. देसी घी को खाने से हमें बहुत तरह के फायदे होते हैं. कैलोरी, सैचुरेटिड फैट, कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर घी न केवल वजन कम कर आपको फिट रखने में मदद करता है, बल्कि यह मसल्स को भी मजबूत बनाता है. घी तकरीबन सभी को पसंद होता है. हर घर में आसानी से घी मिल जाता है. घी में थोड़ा एक्स्ट्रा स्वाद जोड़ने के साथ-साथ उसे सेहतमंद बनाना चाहते हैं तो उसमें इन चीजों को मिला लें, ये आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

सेहत के लिए फायदेमंद है घी (How To Make Ghee Healthier)

घी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. कुछ लोग दूध की मलाई से घी को बनाते हैं, लेकिन सामान्य तौर से बना ये घी काफी अच्छा होता है. वहीं, घी हमारे बॉडी की कमजोरी को भी दूर करने में मदद करता है, साथ ही हमें ताकतवर बनाता है. आयुर्वेद में इसे दवा माना गया है. इसका सेवन आप गर्मी हो या सर्दी किसी भी मौसम में कर सकते हैं.  घी तकरीबन सभी को पसंद होता है. हर घर में आसानी से घी मिल जाता है. यदि आप घी के स्वास्थ्य लाभ को दोगुना करना चाहते हैं, तो इसे कुछ खास चीजों के साथ मिलाकर खाएं. जानें क‍िस चीज के साथ घी खाने (Ghee Benefits For Health) का क्‍या फायदा होता है. घी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं. आइए जानें इसके फायदे.

सेहत के लिए काफी फायदेमंद है घी (Benefits of Desi Ghee in Hindi)

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए.

  • कब्ज की समस्या के लिए.
  • त्वचा के लिए.
  • सिरदर्द के लिए.
  • फैट के लिए.
  • हड्डियों के लिए.
  • कमजोरी के लिए.
  • कोशिका के विकास के लिए.
  • कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार.
  • वजन बढ़ाने में.

इन चीजों में घी मिलाकर करें सेवन (Amazing Health Benefits Of Ghee In Hindi)

तुलसी

कई लोग घर में मक्खन से घी बनाते हैं. इस दौरान उबलते मक्खन में तेज गंध को कम करने के लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों को उबलते मक्खन में डाल दें. इससे गंध दूर हो जाएगी और घी से अच्छी महक भी आने लगेगी. साथ ही तुलसी के गुणकारी तत्व भी इसमें मिल जाएंगे, जो आपके शरीर के लिए काफी लाभकारी है. तुलसी घी में एक अनूठी जड़ी-बूटियों का सार जोड़ देगी. तुलसी एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसके कई फायदे हैं. इम्युनिटी बूस्ट करने, ब्लड को शुद्ध करने और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से लेकर सामान्य फ्लू के इलाज तक, रेस्पिरेटरी संबंधी समस्याओं का इलाज करने और ब्लड शुगर को कम करने तक, तुलसी ये सब कर सकती है.

दालचीनी

एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी, आपको कई बीमारियों से बचाती है. साथ ही ये ब्लड शुगर और पेट की समस्याओं को काम करने में भी मदद करती है. दालचीनी का घी बनाने के लिए आप एक पैन में घी डालें और उसमें दो दालचीनी की स्टिक डालें. मध्यम आंच पर घी को 4-5 मिनट तक गर्म करें और फिर इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें. इससे घी दालचीनी के स्वाद को सोख लेगा. यदि आप मक्खन से घी बना रहे हैं तो मक्खन उबालते समय दालचीनी की स्टिक इसमें मिला लें, बाद में छान लें.

हल्दी

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ गुर्दे के कार्य में सुधार करने का काम करती है हल्दी. हल्दी-घी का कॉम्बिनेशन प्राकृतिक रूप से सूजन का इलाज करके शरीर के सभी तरह के दर्द को कम कर सकता है. हल्दी के स्वाद घी बनाने के लिए आप एक जार में 1 कप घी डालिये. 1 टीस्पून हल्दी, 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इस मिक्सचर को एक एयर टाइट जार में भरकर रख लें और रोजाना इसका इस्तेमाल करें.

कपूर

कपूर दोषों वात, पित्त और कफ को संतुलित रखता है. साथ ही पाचन शक्ति को भी बढ़ावा देता है. कपूर आंतों के कीड़ों के इलाज के अलावा, बुखार और हृदय गति को भी नियंत्रित कर सकता है. कपूर का घी बनाने के लिए घी में 1-2 टुकड़े खाने योग्य कपूर डालकर 5 मिनिट तक गर्म कर लीजिए. अब घी को ठंडा होने दें और फिर इसे एयरटाइट जार में छान लें. कपूर की महक काफी तेज होती है और ये घी के स्वाद पर हावी हो सकती है, इसलिए इससे सावधान रहें.

लहसुन

ब्लडप्रेशर, शरीर में सूजन को कम करने जैसे शरीर में होने वाली कई दिक्कतों के लिए लहसुन कारगर है. लहसुन का घी बनाने के लिए आप एक कड़ाही में कटा हुआ लहसुन लौंग के साथ थोड़ा सा घी डालें. अब धीमी आंच में इस 4 से 5 मिनट तक पकाएं. अच्छे से गर्म होने के बाद गैस बंद कर दीजिये और कढ़ाई को ढक्कन से ढक दीजिये. घी को लहसुन के सारे स्वाद को सोखने दीजिये. बाद में इसे छान लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
घी को सौ गुना पौष्‍टिक बनाने के लिए इसमें डालें ये चीजें, गंजेपन से लेकर इन दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com