वजन करना चाहते हैं कम, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चार तरह की रोटियां

वजन कम करने के लिए कुछ ऐसा करने की जरूरत है, जिससे हम फिट भी हों और पोषक तत्वों की भी शरीर में कमी न हो. हम आपको कुछ ऐसी रोटियों की वैरायटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनी डाइट में शामिल कर आप अपना वजन कम करने में भी कामयाब रहेंगे.

वजन करना चाहते हैं कम,  तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चार तरह की रोटियां

वजन कम करना है तो आजमाएं ये 4 तरह की रोटियां

नई दिल्ली:

गलत लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोग मोटापे और उससे होने वाली परेशानियों का सामना करते हैं. वजन कम करने की होड़ में हम कई बार खाना-पीना छोड़ ऐसी डाइट फॉलो करने लगते हैं, जो शारीरिक परेशानियों को और बढ़ा सकती है. ऐसे में हमें वजन कम करने के लिए कुछ ऐसा करने की जरूरत है, जिससे हम फिट भी हों और पोषक तत्वों की भी शरीर में कमी न हो. हम आपको कुछ ऐसी रोटियों की वैरायटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनी डाइट में शामिल कर आप अपना वजन कम करने में भी कामयाब रहेंगे और सेहत भी बनी रहेगी.  

ज्वार की रोटी

प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर ज्वार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ज्वार न ही सिर्फ वजन कम करने में मददगार होता है, बल्कि ये हमें अच्छी सेहत भी देता है. इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और पेट की दिक्कतों से निजात मिलती है. ऐसे में आप ज्वार की रोटी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, चाहे तो इसमें थोड़ा गेहूं का आटा मिला लें ताकि रोटी बेलने में आसानी रहे.

रागी की रोटी

फाइबर और अमीनो एसिड से भरा रागी ग्लूटेन फ्री होता है. रागी में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इससे आप लंबे समय तक पेट भरा महसूस करते हैं. रागी का आटा पचने में भी आसान रहता है. रागी का आटा खाने से तेजी से वजन कम होता है और आप फिट रहते हैं. अच्छा होगा अगर आप गेहूं की रोटी के बजाए नियमित तौर पर रागी के आटे की ही रोटियां खाएं.

बाजरे की रोटी

बाजरे के आटे से बनी रोटियां खाने में जितनी टेस्टी होती हैं सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद भी रहती हैं. प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर ये रोटियां आपके वजन को तेजी से घटा कर आपको फिट बनाएंगी. 

जौ की रोटी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जौ के आटे में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, सैलिसिलिक एसिड के साथ ही साथ फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम भी होता है. जौ रक्त शर्करा को भी नियंत्रित रखता है और दिल की बीमारियों से भी बचाता है. जौ हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है. अच्छी बात ये भी है कि जौ त्वचा की रंगत बढ़ाने में मदद करता है, इससे त्वचा में निखार व चमक भी आती है. लिहाजा जौ की रोटी खाने में शामिल करके एक नहीं कई फायदे होंगे.