विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या पानी की कमी से हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या, जानिए Uric Acid कम करने के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट 

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में पानी की कमी किस तरह यूरिक एसिड को प्रभावित करती है और कैसे हाई यूरिक कम किया जा सकता है, जानिए यहां. 

Read Time: 3 mins
क्या पानी की कमी से हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या, जानिए Uric Acid कम करने के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट 
Uric Acid And Water Intake: पानी की कमी कैसे डालती है यूरिक एसिड पर असर, जानिए यहां. 

Uric Acid Diet: प्यूरिन से भरपूर चीजों का सेवन करने पर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है. इस यूरिक एसिड को किडनी आसानी से फिल्टर करके निकाल देती है. लेकिन, अगर यूरिक एसिड जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है तो किडनी इसे ठीक तरह से फिल्टर करके नहीं निकाल पाती और यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स उंगलियों और पैरों के जोड़ों में जमने लगते हैं और गाउट (Gout) जैसी दिक्कतों का कारण बनते हैं. ऐसे में समय रहते इस यूरिक एसिड को कम करने की जरूरत होती है. लेकिन, यूरिक एसिड बढ़ने में पानी की क्या भूमिका है यह जानना भी जरूरी है. क्या कम पानी पीने से यूरिक एसिड की दिक्कत होती है और क्या ज्यादा पानी पीने (Water Consumption) पर यूरिक एसिड कम किया जा सकता है, जानिए यहां. 

बैली फैट कम करने के लिए इन भूरे बीजों को रोजना पी लीजिए एक गिलास पानी में मिलाकर, पेट अंदर हो जाएगा 

हाई यूरिक एसिड कम करना | Reducing High Uric Acid 

पानी की कमी कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनती है जिनमें डिहाड्रेशन और पथरी जैसी गंभीर दिक्कतें होना भी शामिल है. रिसर्च के मुताबिक, पानी की कमी (Dehydration) हाई यूरिक एसिड की वजह बन सकती है. ऐसे में अगर शरीर में पानी की कमी है या व्यक्ति पानी कम पीता है तो हो सकता है शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की मुख्य वजह यही हो.

चेहरे पर इस सफेद अनाज के आटे को लगाने पर खिल जाती है त्वचा, डेड स्किन हटती है और दिखता है निखार 

यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए या कहें यूरिक एसिड को शरीर से निकालने के लिए पानी का भरपूर सेवन किया जा सकता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से डिटॉक्स होता है और शरीर से टॉक्सिंस के साथ-साथ यूरिक एसिड भी निकलते लगता है. 

ऐसी हो डाइट 
  • हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए खानपान का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. अपने खानपान से प्यूरिन वाले फूड्स को कम बाहर करना सबसे ज्यादा जरूरी है. कोशिश करें कि आप कम से कम प्यूरिन वाले फूड्स जैसे ऑर्गन मीट, एल्कोहल, शुगरी ड्रिंक्स और सीफूड आदि का सेवन करें. 
  • तौरी, घीया और टिंडे की सब्जी यूरिक एसिड को कम करने में असरदार होती है. इन सब्जियों के अलावा उपमा, पोहा, इडली, सांभर, डोसा और पुलाओ आदि अपनी डाइट में शामिल करें. 
  • सेलेरी जूस पीने पर भी यूरिक एसिड कम हो सकता है. यह जूस यूरिक एसिड घटाने में कमाल का असर दिखाता है. 
  • एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स जैसे शिमला मिर्च और बेरीज (Berries) को अपने खानपान का हिस्सा बनाएं. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
क्या पानी की कमी से हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या, जानिए Uric Acid कम करने के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट 
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;