ब्लड को करना चाहती हैं पतला तो इन Foods को कर लीजिए डाइट में शामिल, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Blood clotting : खून पतला करने के लिए एलोपैथिक दवाओं का सेवन करना पड़ता है. जबकि इस समस्या को खानपान में बदलाव करके भी ठीक किया जा सकता है. हम यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं.

ब्लड को करना चाहती हैं पतला तो इन Foods को कर लीजिए डाइट में शामिल, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Home remedy : अगर आप अपने खून को पतला करना चाहते हैं तो अदरक का सेवन करें.

खास बातें

  • लहसुन भी इस लिस्ट में शामिल है. इससे बीपी की भी समस्या से राहत मिलती है.
  • लाल मिर्च का सेवन भी खून को पतला करता है.
  • अंगूर में पाए जाने वाले तत्व भी रक्त को पतला करने का काम करते हैं.

Fruits for thin blood : अगर आपका खून सामान्य से ज्यादा गाढ़ा हो जाता है तो ये दिल के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे शरीर में गहरे नीले चकत्ते नजर आने लगते हैं. खून के मोटे होने से मस्तिष्क, फेफड़े और दिल में रक्त प्रवाह बाधित होने लगता है. ऐसी स्थिति में खून पतला करने के लिए एलोपैथिक दवाओं का सेवन करना पड़ता है. जबकि इस समस्या को खानपान (Diet for thinner blood) में बदलाव करके भी ठीक किया जा सकता है. हम यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपका खून पतला होगा.

खून पतला होने के लिए क्या खाएं | what to eat to thin the blood

- अगर आप अपने खून को पतला करना चाहते हैं तो अदरक का सेवन करें. इससे रक्त का थक्का नहीं बनता है. इसके अलावा अदरक नसों में होने वाली सूजन को भी कम करता है. 

- लहसुन भी इस लिस्ट में शामिल है. इससे बीपी की भी समस्या से राहत मिलती है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा. 

- अंगूर में पाए जाने वाले तत्व भी रक्त को पतला करने का काम करते हैं. यह ब्लड का थक्का जमने नहीं देता है क्योंकि इसमें रेसवेरेट्रॉल पाया जाता है. 

- वहीं, लाल मिर्च भी इसमें शामिल है. इसमें पाया जाने वाला सैलिसिलेट्स नामक बीपी की भी समस्या से राहत दिलाता है. तो अब से जो लोग इससे जूझ रहे हैं. इन चीजों का सेवन करना शुरू कर दें फिर देखिए कैसे आपको राहत मिलती है. 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

संत रविदास की जयंती पर CM योगी आदित्यनाथ पहुंचे मंदिर, बड़ी संख्या में जुटे भक्त