विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 16, 2023

ये एक्सरसाइज करने से जॉइंट होते हैं मजबूत और लचीले, अपनी रूटीन में करिए शामिल

आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपके घुटने लचीले और मजबूत होंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

Read Time: 3 mins
ये एक्सरसाइज करने से जॉइंट होते हैं मजबूत और लचीले, अपनी रूटीन में करिए शामिल
आप बैलेंस करने वाले व्यायाम करें. जिससे बॉडी में सुधार आए. इससे गिरने का जोखिम कम होता है.

Joint exercise : घुटने हमारे रोजमर्रा के जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं. घुटने अगर मजबूत होंगे तभी हम अच्छे से चल फिर पाएंगे और अपने दैनिक काम बिना किसी रुकावट के कर पाएंगे.इसलिए इनका फ्लैक्सिबल होना बहुत जरूरी है. आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपके घुटने लचीले और मजबूत (how to strengthen joint) होंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

इन 3 तरीकों से अपने वजन को तेजी से घटा सकते हैं आप, नहीं पड़ेंगी जिम जाने की जरूरत

घुटने मजबूत और फ्लैक्सिबल करने की एक्सरसाइज |  Exercises to strengthen and flex knees

1- सबसे पहले तो रोज आप वॉक करें. इससे जोड़ों पर दबाव बनेगा. आप रोज सुबह अपने आस-पास किसी पार्क में जाएं और वॉक करें. इससे आपको सुबह ताजी हवा मिलेगी और हरियाली भी देखने को मिलेगी जिससे आपको खुशी महसूस होगी.

2- स्विमिंग भी इसमें अहम भूमिका निभाती है. यह आपके जोड़ों और पूरे शरीर को हेल्दी रखती है. इससे मांपेशियों की अच्छी मालिश हो जाती है. अगर आपको जोड़ों की समस्या है तो फिर ये एक्सरसाइज बेस्ट है.

3- योगा भी आप कर सकते हैं. यह जोड़ों की हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. जोड़ों पर दबाव ना पड़े इसके लिए सरल आसन, हठ और रेस्टोरेटिव आसन करें. साइक्लिंग भी आप कर सकते हैं. इससे भी घुटने फ्लैक्सिबल होंगे.

4- वहीं, आप बैलेंस करने वाले व्यायाम करें. जिससे बॉडी में सुधार आए. इससे गिरने का जोखिम कम होता है. यह आपके टखनों को नुकसान होने से बचाता है. लेकिन आप पहली बार एक्सरसाइज कर रहे हैं तो फिर हल्के व्यायाम से शुरूआत करें. फिर इसकी स्पीड बढ़ाएं.

5- लेकिन आपको किसी एक्सरसाइज में तकलीफ हो करने में फिर आप वहां पर रुक जाएं. हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लीजिए. ऐंठन और चोट से बचने के लिए आप एक्सपर्ट की निगरानी में व्यायाम करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
ये एक्सरसाइज करने से जॉइंट होते हैं मजबूत और लचीले, अपनी रूटीन में करिए शामिल
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;