क्या आपकी भी स्किन डल हो गई है तो रोज सुबह इन चीजों को लगाएं, चेहरा खिल उठेगा

Skin Care: जवां और तरोताजा दिखने के लिए एक अच्छा मॉर्निंग रूटीन जरूरी है. चलिए जानते हैं क्लींजर से लेकर सीरम तक कैसे आपको फ्रेश रख सकते हैं.

क्या आपकी भी स्किन डल हो गई है तो रोज सुबह इन चीजों को लगाएं, चेहरा खिल उठेगा

How to Look Young And Fresh: हमेशा जवां और फ्रेश दिखने के लिए अपनाएं ये टिप्स.

खास बातें

  • हर कोई सूंदर और जवां दिखना चाहता है.
  • व्यस्त लाइफस्टाइल में खुदके लिए समय निकालना मुश्किल होता है.
  • ऐसे में आसान मॉर्निंग रूटीन से जवां और फ्रेश स्किन पाएं.

Skin Care to Look Young: सुंदर जवां और हेल्दी (healthy skin) हर कोई दिखाना चाहता है. लेकिन इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वो अपने स्किन के लिए कुछ स्पेशल कर पाएं. जिसके कारण चेहरे में डलनेस दिखाई देती है. कई बार इससे हमारा आत्मविश्वास भी कम होता है. और उम्र से पहले बुढापा (anti ageing) हमें घेर लेता है. अगर आप भी फ्रेश और हल्दी (how to look young and fresh) दिखना चाहते हैं तो आपको बस अपने बिजी शेड्यूल में से सुबह के 15 मिनट निकालने हैं. इन 15 मिनट का असर आपको लंबे समय तक देखने को मिलेगा. 

बेसन में बस ये 2 चीजें मिलाकर लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, चांदनी की चमक भी आपके सामने दिखेगी फीकी 

ऐसे दिखेगी स्किन फ्रेश और जवां | This is How Skin Look Fresh and Young

क्लींजर 

किसी भी ब्यूटी रूटीन में सबसे पहले क्लींजर आता है. आप अपने चेहरे के अनुसार क्लींजर चुन सकती हैं. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप हाइड्रेटेड क्लींजर चुनें. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको अल्कोहल फ्री और केमिकल फ्री क्लींजर चुनना चाहिए. ऑयली स्किन वालों को ऑयल फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए. किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले क्लींजर से अपने चेहरे को अच्छी तरह जरूर साफ करें. इससे चेहरे पर जमी गंदगी, धूल मिट्टी साफ होती है और चेहरा हाइड्रेटेड रहता है.

p8a7t9lg

फेस पैक

अपने फेस को क्लीन करने के बाद फेस पैक लगाए. हल्दी और चंदन का फेस पैक आपको बहुत अच्छा रिजल्ट दे सकता है. इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होते हैं जो हमारे चेहरे से दाग धब्बे को दूर करता है. चंदन के पाउडर में दो चुटकी हल्दी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. 10 से 15 मिनट तक उसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें.

p36ckg9

टोनर और मॉइश्चराइजर 

फेस पैक हटाने के बाद चेहरा ड्राई हो सकता है इसलिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें. आप चाहे तो टोनर भी लगा सकती हैं. मॉइश्चराइजर लगाने से चेहरे में पोषण और उसमें नमी बनी रहती है. ध्यान रखें टोनर या मॉइश्चराइजर हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार चले इसके लिए आप एक्सपोर्ट से सलाह ले सकती हैं.

सीरम

इस पूरी रूटिंग का लास्ट और सबसे जरूरी स्टेप है सीरम. सीरम को बिल्कुल अवॉइड ना करें. इसमें विटामिन सी और एंटी एजिंग जैसे गुण होते हैं. इससे हमारे चेहरे में कसावट बनी रहती है. घर से बाहर निकलने से पहले सीरम का इस्तेमाल जरूर करें. (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.