विज्ञापन
This Article is From Jan 14, 2023

सर्दी में आपके हाथ पैर भी गरम नहीं होते हैं तो अपनाएं यह उपाय, मिलेगी तुरंत राहत

Winter Care Tips : क्या घंटों रजाई में हाथ पैर रखने के बावजूद वह गरम नहीं होते हैं, तो परेशन मत होइए. हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जो आपको इस सर्दी में तुरंत राहत दिलाएंगे बस करना होगा ये.

सर्दी में आपके हाथ पैर भी गरम नहीं होते हैं तो अपनाएं यह उपाय, मिलेगी तुरंत राहत
Cold feet and hands during winter season : आप बस कुछ ट्रिक से अपने हाथ पैरों को ठंडा होने से बचा सकते हैं.

Winter Care Tips: सर्दियों (Winter) से बचने का एक ही तरीका है ऊनी कपड़े या थर्मल्स पहने जाएं. ऐसे सारे जतन करके शरीर में तो गर्माहट आ जाती है लेकिन हाथों की हथेलियां और पैर के पंजे ठंडे रह जाते हैं. ये हाल तब भी रहता है जब आप रात में सोने के लिए कंबल या रजाई में घुस जाते हैं. गर्माहट का अहसास भी होने लगता है लेकिन पैरों के तलवे ठंडे रह जाते हैं. इसका एक सबसे बड़ा कारण है पैरों में बाकी शरीर की तुलना में कम ऑक्सीजन का पहुंचना. इसकी वजह से तलवे देर से गर्म होते हैं. हथेलियां और तलवे भी जल्दी गर्म हों और आपको ठंड से राहत मिल सके. इसके लिए थोड़े जतन करने होंगे. जिनके बाद आपकी हथेलियां और तलवे भी गर्म ही रहेंगे.

सर्दी में हाथ पैर ठंडे रहते हैं तो करें यह उपाय  | Sardiyon mein har samay haath-pair thande rahate hain

मसाज करें

सोने से पहले अपने पैर और हथेलियों की हल्के हाथ से मसाज करें. इसके लिए आप सरसों या नारियल का तेल ले सकते हैं. तेल को पहले गुनगुना कर लें. इस तेल से हथेली और पंजों की मालिश करें. इससे ब्लड सर्कूलेशन तेज होगा और गर्माहट आएगी.

गर्म पानी में रखें

एक टब या बाल्टी में गुनगुना पानी लें. इस पानी में थोड़ा सेंधा नमक डालें. पानी जब तक गुनगुना रहे, उसमें पैर डालकर रखें. सूखी टॉवल से पैर पोंछ कर रजाई में करें. ऐसा करे से तलवे गर्म भी रहेंगे और पैरों की मसल्स भी रिलेक्स होंगी.

मोजे पहनें

अक्सर कई लोगों को मोजे पहन कर सोने में दिक्कत होती है. इस परेशानी को सर्दियों में थोड़ा भूलना होगा. पैरों की मसाज करने के बाद या गुनगुने पानी में रखने के बाद मोजे पहन कर सोएं. पैरों की गर्माहट बरकरार रहेगी.

आयरन रिच डाइट लें

डाइट का असर भी तलवों के टेंप्रेचर पर पड़ता है. आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें बढ़ाएं जो आयरन से भरपूर हों. इसमें नट्स, कंद मूल, कई मौसमी फल और सब्जियां शामिल हैं. इन चीजों से पूरे शरीर को सर्दियों की ठंड से लड़ने की ताकत मिलेगी.

एक्सरसाइज करें

सर्दियों में शरीर की एक्टिविटी कम हो जाती है. इसकी वजह से भी तलवे और हथेलियां ज्यादा ठंडी रहती हैं. रोज वर्कआउट का रूटीन प्लान करें. इससे शरीर का ब्लड सर्कूलेशन मेंटेन रहेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
सर्दी में आपके हाथ पैर भी गरम नहीं होते हैं तो अपनाएं यह उपाय, मिलेगी तुरंत राहत
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com