green chilli store tips : हरी मिर्च को लंबे समय के लिए कैसे रखें की ना हो खराब, यहां जानिए आसान किचन हैक्स

Kitchen hacks : आपको यहां पर स्टोर करने के कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिससे लंबे समय तक हरी मिर्च चल जाएगी. तो चलिए जानते हैं उस हैक्स के बारे में.

green chilli store tips : हरी मिर्च को लंबे समय के लिए कैसे रखें की ना हो खराब, यहां जानिए आसान किचन हैक्स

हरी मिर्च को स्टोर करने के लिए आप टिशू पेपर का इस्तेमाल करें.

Kitchen Hacks : हरी मिर्च एक ऐसी सब्जी है जो खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है. इसके बिना तो कोई पकवान अधूरा है. इसलिए किचन में हरी मिर्च तो होती ही है. लेकिन इस सब्जी के साथ एक परेशानी होती है कि ये बहुत जल्दी सूखने और खराब होने लगती है ऐसे में आपको यहां पर स्टोर करने के कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिससे लंबे समय तक हरी मिर्च चल जाएगी. तो चलिए जानते हैं उस किचन हैक्स (hari mirch store tips) के बारे में.

हरी मिर्च स्टोर करने के आसान हैक्स

  • हरी मिर्च को स्टोर करने के लिए आप टिशू पेपर का इस्तेमाल करें. आप सबसे पहले तो हरी मिर्च को अच्छे से धो लीजिए फिर उसे एक बाउल में भिगोकर रख दीजिए. फिर कुछ देर बाद पानी से निकालकर उसका डंठल तोड़ दीजिए फिर उसे टिशू में लपेटकर रख दीजिए.

  • आप हरी मिर्च को जब साफ करें तो उसमें से खराब मिर्चियों को निकालकर अलग कर लीजिए. फिर एक टीशू में लपेटकर फ्रिज में रख दीजिए. इससे मिर्ची सूखेगी नहीं जल्दी.

हरी मिर्च के क्या हैं फायदे | What is benefits of green chili

  • जो लोग हाई बीपी से पीड़ित हैं उन्हें तो हरी मिर्च का सेवन जरूर कर लेना चाहिए. इसके साइट्रिक एसिड खून को पतला करने में बहुत काम आते हैं. इससे बीपी भी कंट्रोल में रहता है.

  • हरी मिर्च खाने से डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी (vitamin c) पाई जाती है, जो स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं.

  • वहीं, हरी मिर्च आपके पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है. और तनाव को भी कम करने का काम करता है. इसमें पाया जाने वाला कैप्साइसिन न सिर्फ दिल की बीमारियों के लिए अच्छा है बल्कि डायबिटीज के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.
     

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.