Stress free life tips : क्या आप रहना चाहती हैं Stress free, तो करिए ये काम अब से, मन को मिलेगा सुकून

life mantra : महिलाओं के साथ ये समस्या ज्यादा है क्योंकि उन्हें ऑफिस के काम से लेकर घर संभालने तक की जिम्मेदारी होती है जिसके चलते उनके स्ट्रेस का लेवल पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होता है.

Stress free life tips :  क्या आप रहना चाहती हैं Stress free, तो करिए ये काम अब से, मन को मिलेगा सुकून

अपने व्यस्त जीवन से मी टाइम जरूर निकालें. इसमें आप खुद की ग्रूमिंग करें.

Stress free tips : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास वक्त इतना कम है कि वो किसी से 5 मिनट हाल चाल भी ढंग से नहीं पूछ सकते हैं. ऐसे में लोग अवसाद और चिंता जैसी मानसिक परेशानियों से जूझ रहे हैं. महिलाओं के साथ ये समस्या ज्यादा है क्योंकि उन्हें ऑफिस के काम से लेकर घर संभालने तक की जिम्मेदारी होती है जिसके चलते उनके स्ट्रेस का लेवल पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होता है. ऐसे में आज हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिससे अपने तनाव को कम किया जा सकता है.

तनाव को कैसे करें कम | how to reduce stress

- अच्छा खान पान (diet for mental) सेहत और मन दोनों को ठीक करने के लिए बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आप सैल्मन, अखरोट आदि का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. 

- शराब का सेवन भी मूड को गलत तरीके से प्रभावित करता है. ऐसे में अगर आप एल्कोहलिक हैं तो इससे जितना जल्दी हो छुटकारा पा लीजिए. 

- अपने व्यस्त जीवन से मी टाइम जरूर निकालें. इसमें आप खुद की ग्रूमिंग करें. किताब पढ़ें, वीडियो और मूवी देखें. इससे आपको बहुत अच्छा महसूस होगा.

- अगर आप बहुत ज्यादा तनाव में रहती हैं तो परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं. इससे आपको अच्छा महसूस होगा. आप अपने मन की स्थिति को उनसे साझा करके हल्का महसूस करेंगी.

- अगर आप खुद को तनाव मुक्त रखना चाहती हैं तो सोशल मीडिया से खुद को दूर कर लीजिए. यह भी कई बार आपको तनाव देता है. बहुत जरूरी हो तो ही अपने फोन को उठाएं.

- आपको जो काम करना बहुत पसंद है उसे करें- जैसे- डांस, गाना, पेंटिंग, रीडिंग, फिल्में आदि. इससे आप अच्छा महसूस करेंगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com