इन 5 आसान नुस्खे अपनाने से जल्द आ जाएगा चेहरे पर निखार, Pigmentation से मिलेगी राहत

आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे (Gharelu nuskhey) बताने जा रहे हैं जिनसे आप राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं पिगमेंटेशन कम करने के 5 आसान नुस्खों के बारे में.  

इन 5 आसान नुस्खे अपनाने से जल्द आ जाएगा चेहरे पर निखार, Pigmentation से मिलेगी राहत

हाइपरपिगमेंटेशन (hyperpigmentation) से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले स्किन के पिगमेंटेड एरिया पर प्योर एलोवेरा जेल लगा लें.

Remedies in Pigmentation : पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम (skin care tips) से परेशान होकर हम क्या कुछ नहीं करते हैं. महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, कई बार इनसे फायदा मिलता है, लेकिन कई बार मनचाहा परिणाम नहीं मिलता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे (Gharelu nuskhey) बताने जा रहे हैं जिनसे आप राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं पिगमेंटेशन (pigmentation se kya hota hai) कम करने के 5 आसान नुस्खों के बारे में.  

पिगमेंटेशन कम करने के 5 आसान नुस्खों के बारे में

1- हाइपरपिगमेंटेशन को दूर करने के लिए एक ग्रीन टी बैग को गर्म पानी मे 5 मिनट तक रखें. फिर  जब यह ठंडा हो जाए तो इसे स्किन पर मौजूद डार्क पैच पर हल्के हाथों से धीरे-धीरे रब करें. इससे आपको आराम मिलेगा.

आंवला और अर्जुन की छाल का जूस पीने से इन परेशानियों से मिलेगी राहत

2- पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) बेस्ट तरीका है. इसे अपनी स्किन के डार्क पैच पर लगाएं और दो से तीन मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी से स्किन को धो लें.

3- हाइपरपिगमेंटेशन (hyperpigmentation) से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले स्किन के पिगमेंटेड एरिया पर प्योर एलोवेरा जेल लगा लें. फिर नेक्स्ट मॉर्निंग में गुनगुने पानी से अपनी स्किन को धो लीजिए. इससे बहुत फर्क पड़ेगी चेहरे पर.

4- हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसको इस्तेमाल करने के लिए लिए एक कॉटन बॉल को दूध में भिगोकर स्किन के काले धब्बों पर धीरे-धीरे रगड़ लीजिए, ऐसा तब तक करें जब तक आपको मनचाहा रिजल्ट देखने को नहीं मिल जाता है.

5- काली चाय भी आपके चेहरे को निखारने में कारगर है, रोजाना एक कॉटन बॉल को चाय के पानी में भिगोकर हाइपरपिग्मेंटेशन वाले एरिया पर लगाने का फ़ायदा आप एक महीने में देख सकते हैं. इसको कॉटन बॉल में लगाकर पिगमेंटटेड वाले एरिया में रब करना है बस.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet, Set, Go: Suhana, Khushi, Agastya और द आर्चीज गैंग ने मुंबई के बाहर भरी उड़ान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com