गुस्सैल बच्चे को इस तरीके से करें कंट्रोल, बहुत आसान है ये ट्रिक

Stubborn child : जिद्दी बच्चों को समझाने बुझाने का एक शानदार आइडिया हम आपको यहां बताने वाले हैं. जिसको आप अपनाकर अपने लाडले और लाडली के स्वाभाव में बदलाव ला सकते हैं, तो चलिए जानते हैं पेरेंटिंग ट्रिक.

गुस्सैल बच्चे को इस तरीके से करें कंट्रोल, बहुत आसान है ये ट्रिक

बच्चों को हर बात पर टोकना मारना भी उनके स्वभाव को जिद्दी और गुस्सैल बनाता है.

Angry child ke Sign : कुछ बच्चे बहुत जिद्दी और गुस्सैल स्वाभाव के होते हैं जिनको कंट्रोल करना मुश्किल होता है. जिसको लेकर माता पिता बहुत परेशान रहते हैं. कुछ पेरेंट्स तो हाथ तक उठा देते हैं जो उनके गुस्से और जिद्द को दोगुना कर देता है. ऐसे बच्चों को समझाने बुझाने का एक शानदार आइडिया हम आपको यहां बताने वाले हैं. जिसको आप अपनाकर अपने लाडले और लाडली के स्वाभाव में बदलाव ला सकते हैं, तो चलिए जानते हैं पेरेंटिंग ट्रिक.

जिद्दी बच्चे के लिए पेरेंटिंग ट्रिक्स

1- जिद्दी बच्चे को शांत करने के लिए आप उसके इस स्वाभाव के पीछे का कारण समझिए, आप उससे दोस्ती करिए ताकि वो अपनी भावनाओं को साझा कर सके. मारने पीटने से बच्चा और जिद्द पकड़कर बैठ जाता है.


2- असल में ऐसे बच्चों को शांत करने के लिए आप उनके भरोसे को जीतने की कोशिश करिए तभी उसका गुस्सा कम होगा. आपकी बात मानेगा. बच्चों की बात को ध्यान से सुनें उसे इग्नोर ना करें. क्योंकि उनकी बात को अनसुना करना भी उसको गुस्सैल और जिद्दी बना देता है. बच्चे कभी-कभी पेरेंट्स का ध्यान खींचने के लिए भी गुस्सा होते हैं.

3- बच्चों को हर बात पर टोकना मारना भी उनके स्वभाव को जिद्दी और गुस्सैल बनाता है. और तो और बच्चों से हर बात में बहस ना करें. वरना आपसे अलग हो जाएगा. उनके अच्छे कामों पर उनकी तारीफ करें. इससे मनोबल मजबूत होगा.

4- बच्चे नखरे क्यों कर रहे हैं, बात क्यों नहीं मान रहे या फिर हमेशा शरारतों का सहारा ही क्यों लेते हैं इसकी भी वजह होती है. कई बार वे माता-पिता या किसी और के डर से काम को सीधी तरह से करने की बजाय शरारतों का सहारा लेते हैं. इसलिए उनकी बात सुनें कि उन्हें परेशानी क्या है और वह यह सब क्यों कर रहे हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहिद कपूर ने शादीशुदा जीवन को लेकर क्या बोला? यहां देखिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com