विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 05, 2022

काले पड़ गए तवे को इस तरह करेंगी साफ तो शीशे की तरह चमक उठेगा

Tawa cleaning hacks : क्या आपका भी तवा बहुत ज्यादा जल गया है जिसके चलते रोटी अच्छे से बन नहीं पाती है. ऐसे में आप यहां बताए गए क्लीनिंग हैक्स को अपना लीजिए फिर देखिए कैसे शीशे की तरह चमक उठता है.

Read Time: 2 mins
काले पड़ गए तवे को इस तरह करेंगी साफ तो शीशे की तरह चमक उठेगा
तवे को चांदी की तरह चमकाना है तो सिरके (vinegar) का इस्तेमाल करें.

Cleaning hacks : तवा एक ऐसा बर्तन है जो रोज इस्तेमाल किया जाता है. इसके बिना रोटी बन ही नहीं सकती है. हालांकि रोज इसपर रोटी बनते बनते तवा काला पड़ जाता है. जिसको साफ करना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप लोहे के इस बर्तन को शीशे की तरह चमका लेगें. इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. घर में ही मौजूद चीजों से आसानी से साफ हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं असरदार क्लीनिंग हैक्स. 

तवे को कैसे करें साफ | how to clean tava

- तवे को चांदी की तरह चमकाना है तो सिरके (vinegar) का इस्तेमाल करें. सबसे पहले तवे को उल्टा कर तेज आंच से गरम कर लें फिर उस पर सिरका डालकर पूरे तवे पर फैला दीजिए. इसके बाद स्क्रबर से अच्छे ढंग से साफ कर लें. आपको फर्क नजर आ जाएगा.

-बेकिंग सोडा (baking soda) से भी आप तवे को चमका सकती हैं. इसके अलावा आप नींबू और गरम पानी के उपयोग से भी तवे का कालापन कम कर सकती हैं. 

- कुछ बातों को आपको ध्यान में रखने की जरूरत है जिससे तवा काला नहीं पड़ता है. सबसे पहली बात तो तवे पर रोटी ही बनाएं. सब्जी चावल ना गरम करें. 

-इसके अलावा तवे को हमेशा पोछकर ही रखें. क्योंकि तवे को गीला रखने से उसमें जंग लग जाती है. तो अब से आप इन उपायों को ध्यान में रखकर तवे के कालेपन को कम कर सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर का शीशा हो गया है बहुत ज्यादा गंदा, तो इन हैक्स से हो जाएगा क्रिस्टल क्लीन
काले पड़ गए तवे को इस तरह करेंगी साफ तो शीशे की तरह चमक उठेगा
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Next Article
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;