बाथरूम बहुत ज्यादा गंदा है तो किचन में मौजूद यह सफेद चीज से एकदम चमक जाएगा, इस तरह करें इस्तेमाल

Alum or fitkari for cleaning : बाथरूम बहुत ज्यादा गंदा है तो किचन में मौजूद यह सफेद करें इस्तेमाल. एकदम जाएगा चमक.

बाथरूम बहुत ज्यादा गंदा है तो किचन में मौजूद यह सफेद चीज से एकदम चमक जाएगा, इस तरह करें इस्तेमाल

How to clean bathroom alum : बाथररूम इस तरह चमकाएं.

खास बातें

  • गंदे बाथरूम से बहुत ज्यादा परेशान हैं.
  • तो यह एक चीज चमका देगी आपका बाथरूम.
  • बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल.

How To Clean Bathroom: घर में आप भले ही कितनी ही सफाई क्यों न कर लें, लेकिन जब तक आपका बाथरूम (Washroom) साफ नहीं होता तब तक मन को चैन नहीं मिलता है. इतना ही नहीं जब कोई गेस्ट घर में आ जाए और गंदा बाथरूम देखे तो उनके ऊपर भी गलत इंप्रेशन पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बाथरूम चमचमाता रहे (Clean And Shiny Bathroom) और इसके लिए आप बहुत सारे पैसे भी नहीं खर्च करना चाहते, तो घर में पड़ी छोटी सी फिटकरी (Fitkari) का इस्तेमाल करके आप अपने बाथरूम को नीट एंड क्लीन कर सकते हैं.

अगर आपकी उम्र 35 से ज्यादा हो गई है तो जरूर कराएं ये जांच, कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा होगा कम

वॉश बेसिन को साफ करने के लिए करें फिटकरी का इस्तेमाल


वॉश बेसिन में अक्सर पीले निशान बन जाते हैं, जो बहुत ही गंदे दिखते हैं. ऐसे में थोड़ी सी फिटकरी लें और इसे एक कटोरे पानी में मिक्स कर लें, इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें. जब फिटकरी पानी में घुल जाए तब फिटकरी के पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इसे वॉश बेसिन में छिड़क कर ब्रश की मदद से रगड़े और आप देखेंगे कि वॉश बेसिन एकदम नए जैसा चमकने लगेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसेकरें बाथरूम के नलों की सफाई


बाथरूम के नल में अक्सर पानी के गंदे निशान या फिर जंग पड़ जाती है. ऐसे में इसे साफ करने के लिए एक कटोरी पानी में फिटकरी का पाउडर डालें. इसमें दो चम्मच सिरका मिलाएं और इसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए नल पर लगाकर छोड़ दें, फिर एक स्क्रब या ब्रश की मदद से रगड़ते हुए नल को साफ कर लें.


 

सीवेज लाइन या नाली को ऐसे करें साफ


बाथरूम की नाली या सीवेज लाइन को साफ करने के लिए भी फिटकरी बहुत कारगर होती है. इसके लिए एक बाउल गर्म पानी करें, इसमें दो चम्मच फिटकरी का पाउडर मिक्स करें, इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और इसे बाथरूम की नाली के आसपास और अंदर भी डाल दें. इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर एक ब्रश की मदद से साफ करें और पानी डालकर सीवेज लाइन को भी साफ कर लें.

टाइल्स को साफ करने का तरीका


फिटकरी से टाइल्स को साफ करने के लिए गर्म पानी में फिटकरी का पाउडर मिलाएं और इसे धीरे-धीरे अपने टाइल्स पर लगाकर रगड़ते हुए साफ कर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com