नेल की चिट निकलने लगे तो समझिए शरीर में हो गई है पोषक तत्वों की कमी, इन फूड को खाना कर दीजिए शुरू

Nail care routine : आप यहां बताए जा रहे फूड को खाना शुरू कर दीजिए. इससे आपके नाखून हेल्दी होंगे.तो चलिए जानते हैं उन सूपरफूड के बारे में.

नेल की चिट निकलने लगे तो समझिए शरीर में हो गई है पोषक तत्वों की कमी, इन फूड को खाना कर दीजिए शुरू

आप इससे छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल (coconut oil) का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

Nail chit : नाखून शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जिससे आप अपने आंतरिक सेहत का हाल जान सकते हैं. अगर आपके नाखून के किनारे से चिट निकलना शुरू हो जाए तो इसे नजरअंदाज ना करें. क्योंकि ये इस बात का संकेत होता है कि आपने डाइट में पोषक तत्वों को कम कर दिया है. ऐसे में आप यहां बताए जा रहे फूड को खाना शुरू कर दीजिए. इससे आपके नाखून हेल्दी होंगे.तो चलिए जानते हैं उन सूपरफूड के बारे में.

ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए unwanted facial hair से नैचुरली कैसे पाएं छुटकारा

नाखून की हेल्थ के लिए क्या खाएं

  • जब भी आप नाखून में इस तरह के बदलाव देखें तो आप डाइट में अंडे (egg), हरी पत्तेदार सब्जियां (vegetable) और मछलियों (fish) को शामिल कर लीजिए. इनमें हाई प्रोटीन और बायोटिन होता है.
21qt6vt8
  • इसके अलावा आप अपनी डाइट (diet) में अंकुरित गेहूं को खाना शुरू कर सकते हैं. ये आपकी स्किन और वजन को मेंटेन करने में भी कारगर साबित होता है. यह ड्राई स्किन (dry skin) को बेहतर करने के लिए अच्छा माना जाता है. 
v7stet0o
  • आप बायोटिन रिच फूड (biotin rich food) का सेवन करें. इससे आपके नाखून में चमक आएगी. इससे नाखूनों का टूटना कम होगा. सोया प्रोडक्ट नाखून के लिए अच्छे माने जाते हैं. तो आज ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए. 
o7dn7svo

Photo Credit: Pixabay

  • अगर आपके नाखून के पास की स्किन बाहर निकल आए तो उसपर खीरे को रगड़ लीजिए. इससे बहुत हद तक आराम मिलेगा. ऐसा करने से आपको कुछ देर में ही अंतर समझ आने लग जाएगा. एलोवेरा जैल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं इससे राहत पाने के लिए. 
5j47s1n8

National walnut day 2023 : हर दिन एक मुट्ठी भिगाएं अखरोट, पूरे परिवार के साथ खाएं, सेहत रहेगी दुरुस्त

  • आप इससे छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल (coconut oil) का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे क्यूटिकल्स मुलायम होते हैं और दर्द भी नहीं होता है. इससे आपके नाखूनों और अंगुलियों को भी नरिशमेंट मिलता है. आपको ये लगाने के बाद उसमें थोड़ी नमी आ जाएगी जिसके बाद आप प्लकर या फिर नेल कटर से हटा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कान्स एक्सक्लूसिव: एक्टर विजय वर्मा बोले, "निर्देशक मुझसे ज्यादा मुझमें ढूंढते हैं"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com