Air Purifier : एयर प्यूरीफायर खरीदने जा रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बातें, तभी प्रदूषण से मिलेगी निजात

Pollution : दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है और इसमें सांस ले पाना बेहद मुश्किल हो रहा है. अगर आप इससे बचने के उपाय खोज रहे हैं तो ऐसे में एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) आपके काम आ सकता है. पर एयर प्यूरीफायर खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. तभी आप बेस्ट एयर प्यूरीफायर खरीद सकेंगे.

Air Purifier : एयर प्यूरीफायर खरीदने जा रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बातें, तभी प्रदूषण से मिलेगी निजात

Air Quality : आप एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) खरीदने का मन बना रहे हैं, तो इन बातों का आपको ख्याल रखना चाहिए.

दिल्ली और एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण हम सब के लिए बड़ी परेशानी बनता जा रहा है. दिल्ली-एनसीआर में तो इससे लोगों की सेहत बेहद खराब होती जा री है. लोग इससे निजात पाने के लिए परेशान हैं. हालांकि अब प्रदूषित हवा से बचने का आपके पास एक ही ऑप्शन बचा है और यह ऑप्शन है एयर प्यूरीफायर (Air Purifier). जब से देश में प्रदूषण बढ़ा है, तब से एयर प्यूरीफायर बहुत ज्यादा खरीदे जा रहे हैं. ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि कौन सा  एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) उनके घर के लिए ठीक है. वह बस जाते हैं और दुकानदार जो उन्हें अच्छा बताता है वह ले आते हैं. अगर आप एयर प्यूरीफायर खरीदने का मन बना रहे हैं, तो इन बातों का आपको ख्याल रखना चाहिए.

am1q6ub8

एयर प्यूरीफायर खरीदते समय बरतें सावधानी | Be careful while buying an air purifier


क्लीन एयर डिलीवरी रेट यानी सीडीआर का रखें ख्याल 
क्लीन एयर डिलीवरी रेट इस बात का मानक है कि एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) कितना कारगर रहेगा. कमरे के क्षेत्रफल के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करके ही  एयर प्यूरीफायर लेने जाएं. और ये बताता है कि कोई एयर प्यूरीफायर कितनी देर में कमरे की हवा को साफ करेगा. 

 फिल्ट्रेशन सिस्टम भी जान लें 
फिल्ट्रेशन सिस्टम की जानकारी लेना एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) खरीदते समय बेहद जरूरी है. शुरुआती कीमत वाले एयर प्यूरीफायर 3  लेयर जैसे प्री-फिल्टर, हेपा फिल्टर और कार्बन फिल्टर के साथ आते हैं. ये पॉल्यूटेंट, धूल के कणों और स्मैल यानी गंध को हटाने का काम भी बहुत अच्छे से करते हैं. कुछ एयर प्यूरीफायर में तीनों एक ही यूनिट के अंदर आते हैं. और कुछ में अलग-अलग फिल्टर लगे होते हैं.  आप इन्हें बदलवा भी सकते हैं.  

पॉल्यूशन इंडीकेटर एयर क्वालिटी बनाता है 
पॉल्यूशन इंडीकेटर जो एयर क्वालिटी के बारे में बताता हैं और इनका फायदा ये है कि ये कमरे में हवा की क्वालिटी के लेवल को बनाएं रखता है. आप डिजिटल डिस्पले सिस्टम के जरिए आप ये पता लगा सकते हैं कि कब एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) को मैक्सिमम स्पीड पर चलाना चाहिए और कब कम स्पीड पर.

रिमोट कंट्रोल  एयर प्यूरीफायर है बेस्ट 
जैसे टीवी का रिमोट न होने पर आपको बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है. उसी तरह एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) के लिए भी रिमोट कंट्रोल उतना ही जरूरी है. इसकी स्पीड, मोड वगैरह को कंट्रोल करने के लिए रिमोट कंट्रोल हो तो आपको काफी सुविधा होगी. वर्ना हर बार आपको खुद उठकर उसे बदलना पड़ेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



यह बात भी ध्यान रखें 
आपका सबसे जरूरी इस बात का ख्याल रखना है कि आपको जिस कमरे के लिए एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) लेना है वो कितना बड़ा है और उसका एरिया कितना है. एरिया के आधार पर ही आपको एयर प्यूरीफायर का साइज तय करना होगा. छोटे कमरे के लिए कम कैपेसिटी के एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) से काम तो चल जाएगा लेकिन बड़े कमरे या एरिया के लिए एयर प्यूरीफायर की कैपेसिटी भी ज्यादा चाहिएगी.