अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी पड़ रहे हैं बीमार तो इन फूड को कर लीजिए अपनी Diet में शामिल Immunity हो जाएगी स्ट्रॉन्ग

Immunity booster food : जो लोग डाइट में हेल्दी फूड को शामिल नहीं करते हैं उन्हें बीमारियां अपनी चपेट में जल्दी ले लेती हैं. तो फिर आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिसको खाकर आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट कर लेंगे. 

अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी पड़ रहे हैं बीमार तो इन फूड को कर लीजिए अपनी Diet में शामिल Immunity हो जाएगी स्ट्रॉन्ग

हरी पत्तेदार सब्जियां भी आपकी रोग immunity booster को बूस्ट करने का काम करती हैं.

Immunity food : कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं ऐसे में उनका काम और दिनचर्या बहुत बुरी तरह से प्रभावित होती है. ऐसा उनके साथ इसलिए होता है क्योंकि वो अपनी डाइट में हेल्दी फूड को शामिल नहीं करते हैं. जिसके चलते उन्हें बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं. तो फिर आज हम आपको कुछ ऐसे फूड (immunity booster food) के बारे में बताएंगे जिसको खाकर आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट कर लेंगे. 

इम्यूनिटी बूस्टर फूड

  • खट्टे फल इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे बेस्ट होते हैं. आप अपनी डाइट में  संतरा, नींबू, कीवी जैसे फलों को शामिल कर इम्यूनिटी को तेजी से बढ़ा सकते हैं. गाजर खाकर भी आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

  • वहीं, हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. ऐसे में आप हल्दी वाली चाय पीकर,खुद को मजबूत बना सकते हैं. 

  • दही भी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए बेस्ट है. इसमें गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. इसको आप खाने के साथ या ऐसे भी खा सकती हैं.

  • हरी पत्तेदार सब्जियां भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) को बूस्ट करने का काम करती हैं. आप पालक, गोभी, भिंडी, लौकी, सीताफल, बीन्स को डाइट में शामिल कर सकती हैं. दालों का भी सेवन कर सकते हैं अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए. 


 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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