विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 20, 2023

Rose Oil: 40 की हो गई हैं और चेहरे पर झुर्रियों का डेरा है तो घर पर बनाकर लगाएं गुलाब का तेल, एकदम साफ हो जाएगा फेस

Anti aging natural treatment : 40 साल की हो चुकी हैं और चेहरे पर आ चुकी हैं झुर्रियां तो लगाना शुरू कर दें गुलाब का तेल. चलिए बताते हैं कैसे बनाएं यह रिंकल फ्री रोज ऑयल (Rose oil).

Read Time: 4 mins
Rose Oil: 40 की हो गई हैं और चेहरे पर झुर्रियों का डेरा है तो घर पर बनाकर लगाएं गुलाब का तेल, एकदम साफ हो जाएगा फेस
Skin care routine : इस तरह रोज लगाना चाहिए तेल.

How To Make Rose Oil At Home : हर किसी की दिली ख्वाहिश होती है कि वो हमेशा खूबसूरत और जवां दिखे. खास तौर पर 40 की उम्र के बाद जब स्किन का ग्लो (Skin Glow) धीरे-धीरे खत्म होने लगता है. ऐसे में स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है.  हम में से ज्यादातर लोग मार्केट में मौजूद महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं ताकि स्किन की अच्छी केयर की जा सके, लेकिन ये भूल जाते हैं कि उनमें मौजूद केमिकल चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आपकी स्किन का ख्याल रखने वाला बहुत ही इफेक्टिव इनग्रेडिएंट आपके घर में ही मौजूद है. हम बात कर रहे हैं  गुलाब जल की. आपने भी कभी न कभी गुलाब जल (Rose Water) का इस्तेमाल अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए जरूर किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब का तेल भी आपकी स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बना सकता है. ये बढ़ती उम्र के साथ चेहरे (face) के रिंकल्स को भी दूर करता है. तो आज इस खबर में हम आपको बताएंगे गुलाब का तेल बनाने का बहुत ही आसान तरीका.

anjtkjf

कैसे बनाएं गुलाब का तेल (How to make rose oil)

सबसे पहले 2 से 3 गुलाब लें. उसकी पंखुड़ियों को तोड़कर किसी कांच की बोतल या जार में रखें. साथ ही आधा कप जैतून का तेल उस बोतल में डाल कर उसका ढक्कन बंद कर रख दें. इसके बाद किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर उसे गर्म करें. जब पानी गर्म होने लगे तब उसमें गुलाब की पंखुड़ियों और जैतून के तेल वाली कांच की बोतल को रखकर करीब 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. जैसे जैसे पानी गर्म होगा, तेल भी गर्म होने लगेगा  ऐसे में गुलाब की पंखुड़ियां अपनी सुगंध और कलर छोड़ने लगेंगी. जब ऐसा होने लगे तो आप गैस को बंद कर उस बोतल को गर्म पानी में ठंडा होने तक रखा रहने दें. जब वह ठंडा हो जाए तो बस आपका गुलाब का तेल तैयार है. इसे छानकर किसी दूसरी बोतल में रखें और रोज अपनी स्किन पर इस तेल का इस्तेमाल करें.


रोज ऑयल लगाने के फायदे | Benefits of rose oil 

बढ़ती उम्र को रोके (Stop Aging)


रोज ऑयल की दो-तीन बूंद रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाने से बढ़ती उम्र में दिखने वाले रिंकल्स दूर होते हैं. यह हमारी त्वचा में नए सेल्स को बनाता है. 

स्किन की ड्राईनेस करे दूर (Remove dryness of skin)


अगर आप रोजाना अपनी स्किन पर रोज ऑयल लगाते हैं तो आपकी त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहती है जिससे स्किन पर ड्राइनेस दिखाई नहीं देती. इसको लगाने के बाद किसी भी  मॉइचराइज़र को लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. 

fapke0lo

इन्फ्लेमेशन और पिंपल से छुटकारा (Get rid of inflammation and pimples)
गुलाब का तेल पिंपल्स और इन्फ्लेमेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. इसे चेहरे पर लगाने से टैनिंग और एक्ने जैसी समस्या भी दूर होती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रांचीः ब्लाइंड स्कूल के छात्रों की संगीत के प्रति विशेष रुचि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
40 की उम्र में चाहिए 20 वाला निखार तो घर पर तैयार करिए फेशियल मसाज क्रीम, चेहरे के नूर में लग जाएगा चार चांद
Rose Oil: 40 की हो गई हैं और चेहरे पर झुर्रियों का डेरा है तो घर पर बनाकर लगाएं गुलाब का तेल, एकदम साफ हो जाएगा फेस
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Next Article
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;