विज्ञापन

शुरू होने वाली है सर्दियां, ऐसे में डॉक्टर से जानिए नवजात बच्चे को कितने कपड़े पहनाने चाहिए

Newborn Baby: मौसम बदलने लगा है और सर्दियां दस्तक दे रही हैं. ऐसे में नवजात बच्चे का कैसे ख्याल रखा जाए यह जान लीजिए डॉक्टर से. 

शुरू होने वाली है सर्दियां, ऐसे में डॉक्टर से जानिए नवजात बच्चे को कितने कपड़े पहनाने चाहिए
नवजात बच्चे का सर्दियों में इस तरह रखा जा सकता है ख्याल. 

Healthy Tips: सर्दियां आने पर नवजात बच्चे के लिए मां की चिंता बढ़ जाती है. बच्चे को अगर एक बार सर्दी लग जाए तो जल्दी ठीक होने का नाम नहीं लेती. इससे होता यह है कि बच्चा पूरी सर्दियां ही जुकाम या बुखार से परेशान रहता है. ऐसे में बच्चा बीमार पड़े उससे पहले ही उसकी सही देखभाल करना जरूरी है. इसी बारे में बता रहे हैं डॉक्टर मोहित सेठी. डॉक्टर मोहित सेठी पीडियाट्रिशियन हैं और बच्चों की सेहत से जुड़े टिप्स अक्सर ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा करते रहते हैं. यहां जानिए नवजात बच्चे (Newborn Baby) की सर्दियों में देखभाल को लेकर क्या सलाह दे रहे हैं डॉक्टर मोहित. 

बच्चे को रोगों से रखना है दूर तो मजबूत बनाएं इम्यूनिटी, खिलाएं ये 5 फूड्स

नवजात बच्चे की सर्दियों में देखभाल 

सर्दियों में नवजात बच्चे को कितने कपड़े पहनाने चाहिए इसे लेकर डॉक्टर मोहित सेठी सलाह देते हैं कि जितनी लेयर्स आप सर्दियों में पहनते हैं उससे एक ज्यादा लेयर या कपड़ा बच्चे को पहनाना है. अगर आप सर्दियों में दो कपड़े पहनते हैं तो बच्चे को तीन कपड़े पहनाएं. 

बच्चे के सिर को हमेशा कवर करके रखें. बच्चे को सिर से ही गर्माहट सबसे जल्दी मिलती है. इसके अलावा जब बच्चा ठंडा होना शुरू होता है तो सबसे पहले उसे पैरों से ठंड लगना शुरू होती है. आप अपने हाथों के पिछले हिस्से से बच्चे के पैर और पेट को छूकर देखें. अगर बच्चे के पैर ठंडे हैं लेकिन पेट गर्म है तो इसका मतलब है कि बच्चा ठंडा होना शुरू हो गया है. ऐसे में बच्चे को थोड़े ज्यादा कपड़े (Clothes) पहनाएं और कमरे का तापमान बढ़ाकर रखें.

मां बच्चे को स्किन टू स्किन गर्माहट भी दे सकती हैं. इसके लिए बच्चे को ठंड से बचाने के लिए अपने सीने से लगाकर लगाया जा सकता है. 

डॉक्टर आगे कहते हैं कि अगर आप बच्चे को जरूरत से ज्यादा कपड़े पहना देते हैं तो बच्चे को अंदर ही अंदर पसीना आने लगेगा. इससे बच्चे को गर्मी लगेगी जिससे बच्चे का वजन नहीं बढ़ेगा. ऐसे में बच्चे को बहुत कम या बहुत ज्यादा कपड़े पहनाने से परहेज करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बादाम भिगोकर इन 4 चीजों के साथ रोज खाइए, शरीर की कमजोरी हो जाएगी दूर, खोखले शरीर में भर जाएगा मांस
शुरू होने वाली है सर्दियां, ऐसे में डॉक्टर से जानिए नवजात बच्चे को कितने कपड़े पहनाने चाहिए
ब्रेकफास्ट से डिनर तक, पीएम मोदी की डाइट में होती हैं ये चीजें, रोजाना फिट रहने के लिए करते हैं यह वर्कआउट
Next Article
ब्रेकफास्ट से डिनर तक, पीएम मोदी की डाइट में होती हैं ये चीजें, रोजाना फिट रहने के लिए करते हैं यह वर्कआउट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com