Homemade Hair Oil: कमर तक लहराते दिखेंगे घने बाल, बस कुछ इस तरह इसे करना होगा तैयार

Hair Growth Hair Oil: आप बहुत ही आसानी से घर पर इस तेल को बनाकर लगा सकती हैं. यह तेल आपके बालों को लंबा, मोटा, घना और चमकदार बनाएगा. 

Homemade Hair Oil: कमर तक लहराते दिखेंगे घने बाल, बस कुछ इस तरह इसे करना होगा तैयार

Hair Oil For Thick Hair: मोटे घने बालों के लिए तैयार करें यह तेल. 

खास बातें

  • इस तेल से लंबे होंगे बाल.
  • घर पर इसे बनाना है आसान.
  • बालों को मिलेगी चमक और मजबूती.

Hair Care: तेल की मसाज को बालों के लिए अच्छा माना जाता है. दादी-नानी अपने समय में तेल को बालों के पोषण के लिए सबसे अच्छा मानती थीं, इस चलते मम्मी भी बचपन में सिर पर तेल की मालिश करती थीं. बड़े होते-होते तेल की जगह हेयर प्रोडक्ट्स ले लेते हैं और जीवनशैली में परिवर्तन के चलते बालों का झड़ना (Hair Fall) और बाल पतले होना शुरू हो जाते हैं. लेकिन, अब भी देर नहीं हुई है. आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर इस होममेड तेल (Homemade Hair Oil) को बनाकर आप अपने बालों को अच्छी सी मालिश दे सकती हैं. इससे हेयर ग्रोथ (Hair Growth) प्रोमोट होगी और आपके बाल घने और लंबे दिखने लगेंगे. 


हेयर ग्रोथ के लिए होममेड हेयर ऑयल | Homemade Hair Oil For Hair Growth 


इस तेल को महिला और पुरुष दोनों ही अपने बालों में लगा सकते हैं. इस तेल को आंवले से बनाया जाता है. यह बालों को बढ़ने में मदद करता है, सिर को ठंडा रखता है और बालों में चमक भी लाता है. 

  1. इस तेल को बनाने के लिए 2 से 3 आंवला को चार भागों में काट लें और सुखाने के लिए रख दें. 
  2. अब 2 चम्मच तिल का तेल और 4 चम्मच शुद्ध नारियल का तेल लेकर उसमें सूखे हुए आंवले के टुकड़े डाल दें. 
  3. अब इस मिश्रण को आंच पर अच्छी तरह उबाल लें और फिर गैस बंद करके ठंडा होने के लिए रख दें. 
  4. एक शीशी में इस तेल को भरकर रखें और एक हफ्ते बाद से इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दें. 

यह भी कर सकते हैं ट्राई 

आंवले के तेल (Amla Hair Oil) के अलावा एक और तेल है जिसे घर पर बनाया जा सकता है. इस तेल को बनाने के लिए आपको 5 बूंदे आर्गन ऑयल की और एक छोटा चम्मच सरसो का तेल, एक छोटा चम्मच आंवला पाउडर, एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा तेल (Aloe Vera Oil) लें. सारी सामग्री को एकसाथ उबाल लें और ठंडा करके रख दें. इस तेल से जड़ों में हल्के हाथ से की गई मालिश बढ़िया असर दिखाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com