डायबिटीज के मरीज रोज सुबह खाली पेट चबाएं इस औषधीय फल की पत्ती, बढ़ा शुगर लेवल झट से होगा कंट्रोल

Blood sugar : जिनका शरीर में शुगर लेवल बिगड़ता है उन्हें इंसुलिन के इंजेक्शन दवाईयां दी जाती हैं, ताकि शुगर में कंट्रोल में आ जाए. इसके इतर कुछ होम रेमेडी भी लोग अपनाते हैं जिसमें से एक के बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं.

डायबिटीज के मरीज रोज सुबह खाली पेट चबाएं इस औषधीय फल की पत्ती, बढ़ा शुगर लेवल झट से होगा कंट्रोल

diabetes symptoms : अधिक प्यास लगना, अधिक पेशाब आना, अधिक भूख लगना, वजन कम होना, बेहोशी आना, दौरा पड़ना, व्यवहारिक बदलाव. 

Home remedy for diabetes patients : शरीर में जब इंसुलिन का बनना कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज की मात्रा  बढ़ती जाती इस स्थिति को डायबिटीज कहते हैं. असल में इंसुलिन एक तरह का हार्मोन होता है जो पैनक्रियाज या अग्नाशय में बनता है जिसका काम भोजन को ऊर्जा में बदलना होता है. यह डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाता है. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसलिए जिनके शरीर में शुगर लेवल बिगड़ता है, उन्हें इंसुलिन के इंजेक्शन दवाईयां दी जाती हैं, ताकि शुगर में कंट्रोल में आ जाए. इसके इतर कुछ होम रेमेडी भी लोग अपनाते हैं जिसमें से एक के बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं. जामुन के पत्तों को अगर आप सुबह में खाली पेट चबाएं तो इससे आपके खराब ब्लड शुगर लेवल को ठीक करने में सहायता मिलेगी. 

जामुन की पत्ती के फायदे डायबिटीज में

- जामुन के पत्ते (jamun leaves) को अच्छे से चबाकर उसके रस को पी जाएं और पत्ते को थूक दीजिए. ऐसा आप हर सुबह खाली पेट करना शुरू कर देते हैं तो कुछ दिनों में आपको इसके लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे. 

- असल में इस पत्ती में एंटीहाइपरग्लाइसेमिक, एंटीहाइपरलिपिडेमिक और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जिससे ना सिर्फ ब्लड शुगर बल्कि, ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. तो इस लिहाज से जामुन के पत्ते को चबाना अच्छा माना जाता है.

मधुमेह के लक्षण

- अगर आप इस बीमारी की चपेट में आने वाले हैं तो फिर आपको कुछ लक्षण नजर आना शुरू हो जाते हैं- अधिक प्यास लगना, अधिक पेशाब आना, अधिक भूख लगना, वजन कम होना, बेहोशी आना, दौरा पड़ना, व्यवहारिक बदलाव. 

अन्य घरेलू उपाय

-आंवले का चूर्ण (amla powder)  डायबिटीज के मरीज को जरूर शामिल करना चाहिए डाइट में. इसके विटामिन सी और क्रोमियम गुण शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने औऱ इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. वहीं यह पाउडर आपके बाल और त्वचा को चमकदार बनाने का भी काम करता है.

- दालचीनी का चूर्ण (Dalcheni powder in blood sugar) भी आप खा सकते हैं. यह इंसुलिन (insulin) को बनाने में मददगार साबित हो सकता है. आप रोजाना इसके पाउडर का सेवन कर लेते हैं तो फिर आपके खराब ब्लड शुगर का स्तर बढ़ेगा नहीं.

- मेथी के बीज (Methi beej powder) का चूर्ण भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए खाया जा सकता है.आप इसे गर्म पानी के साथ खा सकती हैं. तो आज से आप इन आयुर्वेदिक पाउडर को खाकर अपने शरीर को इस बीमारी के हावी होने से बचा लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहिद कूपर ने शादीशुदा जीवन को लेकर क्या बोला? यहां देखिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com