आपके चेहरे पर नजर आने लगे हैं उम्र से पहले Ageing Sign तो करें ये उपाय और पाएं जवां निखार

home remedy for skin : उम्र से पहले अगर चेहरे पर बुढ़ापे वाले लक्षण नजर आने लगें तो चिंता होने लगती है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय अपना लेना चाहिए ताकि आप एजिंग साइन को कंट्रोल कर सकें.

आपके चेहरे पर नजर आने लगे हैं उम्र से पहले Ageing Sign तो करें ये उपाय और पाएं जवां निखार

Avocado यह सुपर फ्रूट, जब रूखी त्वचा पर लगाया जाता है, तो स्किन को मुलायम बनाने में मदद करता है.

Ageing Sign : बाजार में लुभाने वाले इतने ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट हैं जिनमें यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा उत्पाद आपके चेहरे पर एजिंग साइन को कम करने के लिए ज्यादा प्रभावशाली होगा. ऐसे में लोग फिर घरेलू नुस्खों की तरफ रुख करते हैं. जिसमें एवोकाडो, एलोवेरी जैल, अदरक आदि हैं जिनके इस्तेमाल से चेहरे पर नजर आने वाले बुढ़ापे (home remedy for skin care) के लक्षणों को कम किया जा सकता है तो चलिए जानते हैं.

एंटी एजिंग के लिए घरेलू उपाय

- जैतून के तेल (olive oil) के प्राकृतिक एंटी-एजिंग गुणों का पता इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स और ओलिक एसिड से लगाया जा सकता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा और विटामिन बी और डी होते हैं, जो झुर्रियों को चेहरे पर आने से रोकते हैं. 

- 1 चम्मच जैतून के तेल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, फिर धो लें. इससे आपको कुछ दिन में फायदा नजर आने लगेगा.

- एवोकाडो  (Avocado ) यह सुपर फ्रूट, जब रूखी त्वचा पर लगाया जाता है, तो स्किन को मुलायम बनाने में मदद करता है. इसके उच्च वसा और विटामिन ए, डी, और ई त्वचा में नमी बनाए रखने का काम करते हैं. यह एंटी-एजर्स के रूप में काम करते हैं. 

- बीटा-कैरोटीन (Beta Carotene) और विटामिन सी और ई जैसे तत्वों से भरपूर एलोवेरा जैल (alovera gel) को सबसे अच्छी एंटी एजिंग औषधि के रूप में जाना जाता है. इसे आप हर दिन चेहरे पर लगा सकती हैं. इससे स्किन स्मूद और रिंकल फ्री होगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रजनन और यौन स्वास्थ्य के बारे में बच्चों को शिक्षित करने पर अभिनेत्री रश्मिका मंदाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com