Home Remedy For Acne: मुंहासे खोलते हैं आपकी सेहत का राज, इन घरेलू नुस्खों से करें पिंपल्स की छुट्टी

Home Remedy For Acne: अगर ये जिद्दी पिंपल्स (Acne) आपके चेहरे की बिगाड़ रहे हैं सुंदरता, तो ये टिप्स आपके लिए हैं. हमारे द्वारा बताई जाने वाली टिप्स से अब आप हमेशा के लिए अपनी चेहरे को कर सकती हैं पिंपल्स (Acne) फ्री और दाग, मुंहासों को कर सकती हैं बाय-बाय.

Home Remedy For Acne: मुंहासे खोलते हैं आपकी सेहत का राज, इन घरेलू नुस्खों से करें पिंपल्स की छुट्टी

Home Remedy For Acne: एक्ने फ्री स्किन पाने के लिए करें ये उपाय

नई दिल्ली:

Home Remedy For Acne: अक्सर चेहरे पर कई बार उभरे पिंपल्स अपने निशान छोड़ जाते हैं, जिसके बाद कई बार लोगों को अपनों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ता है, क्योंकि चेहरे पर दिखाई देने वाले पिंपल्स (Acne) कई बार आपकी सुंदरता के साथ-साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देते हैं. इनसे निजात पाने के लिए आप हमारे द्वारा बताए जाने वाली टिप्स को आजमा कर, इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

मुंहासे की वजह (Cause Of Acne)

मुंहासे (Acne) एक आम समस्या है, जो आज हर दूसरे व्यक्ति में देखने को मिल जाती हैं. कई बार इन मुंहासों (Acne) में तेज खुजली और जलन होने लगती है, जिसे खुजलाने पर ये तेजी से अपना दायरा बढ़ा लेते हैं. ध्यान रखें कि ऐसी समस्या होने पर कभी चेहरे पर खुजलाये ना, नहीं तो ये आपके लिए नई मुसीबत खड़ी कर सकते हैं. कई बार ऑयली स्किन के कारण भी मुंहासे चेहरे पर दिखाई देने लगते हैं, इसलिए चेहरे को हमेशा साफ रखें और साफ कपड़े से ही पोछें.

Home Remedy For Acne: पिंपल फ्री स्किन के लिए अपनाएं ये तरीके 

qcg24cpg

आइये जानते है मुंहासों से छुटकारा पाने के उपाए (Remedies To Get Rid Of Pimples)

एलोवेरा (Aloe Vera)

चेहरे पर मुंहासों (Acne) से पड़ने वाले दाग-धब्बों के लिए एलोवेरा (Aloe Vera) का जेल रामबाण इलाज है. बस आपको करना ये है कि रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल को लगाएं और सो जाएं. सुबह चेहरे को साफ पानी से धो लें. रोजाना इस टिप्स को आजमाने से बहुत जल्द ही आपको रिजल्ट देखने को मिल जाएगा, है न ये सिंपल और असरदार उपाय.

Home Remedy For Acne: पिंपल फ्री स्किन के लिए लगाएं नींबू का रस 

o2em3518

Photo Credit: iStock

नींबू का रस

ज्यादातर लोग जानते ही होंगे कि खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो दाग के निशान मिटाने और चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. ये त्वचा की रंगत को निखारने के साथ उसे क्लीन करने का भी काम करता है. आप अपने मुंहासों (Acne) के दागों से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस (Lemon Juice) की मदद ले सकते हैं.

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए आप बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल कर सकते हैं. बस करना आपको ये है कि बेकिंग सोडा (Baking Soda) को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. पेस्ट को मुंहासों (Acne) पर लगाएं. सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने पर जल्द ही आपको परिणाम देखने को मिल जाएगा.

तुलसी के पत्ते (Basil Leaves)

मुंहासों से जल्द छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों का पाउडर बना लें, उसमें एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर और साथ ही एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं, इसमें थोड़ा से मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी ऐड करें. इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर मुंहासों (Acne) पर लगाएं. सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें. ध्यान रखें कि सप्ताह में दो बार ही इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं.

Home Remedy For Acne: विटमिन ई के कैप्सूल रखेंगे एक्ने फ्री स्किन

5mt7c6og

Photo Credit: iStock

विटमिन ई (Vitamin E)

विटमिन ई के कैप्सूल भी मुंहासों (Acne) के दाग को मिटाने में असरादार हैं. इसके लिए बस आपको विटमिन ई (Vitamin E) के कैप्सूल को तोड़ना उसमें से निकलने वाले जेल को मुंहासों पर लगाना. ऐसा करने से भी आप मुहांसे (Acne) फ्री त्वचा पा सकते हैं.

स्वास्थ्य संबंधित समस्या भी हो सकती है वजह (Health Issue)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कई बार इंफेक्शन और बॉडी के विभिन्न पार्टस पर निकलने वाले मुंहासे (Acne) आपकी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं की ओर भी इशारा कर सकते हैं. लबें समय तक ठीक नहीं होने पर आप स्किन चिकित्सक से एक बार जरूर परामर्श लें.