विज्ञापन
This Article is From Jun 26, 2023

बरसात होते ही कीट पतंगे करने लगते हैं परेशान, तो अब से अपनाएं ये आसान उपाय

Gharelu nuskha for insects : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप बरसाती कीड़ों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

बरसात होते ही कीट पतंगे करने लगते हैं परेशान, तो अब से अपनाएं ये आसान उपाय
Bug zappers : इसके अलावा आप ऑनलाइन बग जैपर भी मंगा सकते हैं.

Monsoon insects and bugs : बारिश का मौसम आते ही  कीड़ों का पूरा झुंड घर में घुस आता है. ये मानसूनी कीट पतंगे लाइट से बहुत अटर्कैट होते हैं जिसके कारण शाम होते ही लाइट के आस पास ये मंडराना शुरू कर देते हैं. इसके चलते लोग कमरे की लाइट भी बुझाकर रखते हैं. इतना ही नहीं कुछ तो सूर्य अस्त होने से पहले दिन के उजाले में ही डिनर कर लेते हैं ताकि ये बरसाती कीड़े उनके खाने को दूषित ना कर दें. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

बरसाती कीड़ों से कैसे पाएं छुटकारा

  • शाम होते ही मेन डोर कर बंद करके रखिए. इससे कीड़े अंदर नहीं आ सकेंगे. इसके अलावा कमरे की लाइट भी बंद करके रखिए जरूरत हो तभी ऑन करें. यह तरीका बहुत कारगर होगा.

  • इसके अलावा आप ऑनलाइन बग जैपर भी मंगा सकते हैं. इसमें लाइट्स लगी होती हैं जिन्हें देखकर कीड़े उनकी तरफ आते हैं जिससे उन्हें बिजली का झटका लगता है. 

पूरे चेहरे पर पिंपल के हैं जिद्दी काले दाग? अप्लाई कर लीजिए इस दाल का फेस मास्क, एक महीने में स्किन हो जाएगी बेदाग और चमकदार

  • एक और शानदार तरीका जो आपको इस बरसात के मौसम में उड़ने वाले दीमकों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है वह है संतरे के तेल का स्प्रे (orange oil spray). आपको बस इतना करना है कि संतरे के तेल को एक स्प्रे बोतल में भरना है और इसे उन जगहों पर छिड़कना है जहां पर कीड़े सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं. इसके अलावा आप संतरे के तेल का उपयोग  फर्नीचर के टुकड़ों या खिड़कियों पर थोड़ा सा लगाएं जहां आमतौर पर दीमक मंडराते हैं.

  • वहीं, आप एक चीज कर सकते हैं, दो मग पानी में एक कप सिरका और एक नींबू का रस मिला दीजिए. इसके बाद इस मिश्रण में कपड़े को डुबोकर निचोड़ लें और इससे खिड़की और दरवाजों को अच्छी तरह साफ करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
1 हफ्ते तक लगातार खाएंगे खाली पेट खजूर तो होंगे शरीर को बड़े फायदे
बरसात होते ही कीट पतंगे करने लगते हैं परेशान, तो अब से अपनाएं ये आसान उपाय
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट ने बताया किस तरह डेंगू से रहा जा सकता है बचकर, ये नुस्खे दिखाते हैं तेजी से असर
Next Article
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट ने बताया किस तरह डेंगू से रहा जा सकता है बचकर, ये नुस्खे दिखाते हैं तेजी से असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com