विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 26, 2023

पूरे चेहरे पर पिंपल के हैं जिद्दी काले दाग? अप्लाई कर लीजिए इस दाल का फेस मास्क, एक महीने में स्किन हो जाएगी बेदाग और चमकदार

Pimple on face : चेहरे पर पड़े दाग से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की क्रीम का लोग इस्तेमाल करते हैं, फिर भी कोई खास असर नहीं पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा फेस मास्क बताने वाले हैं जिससे आपके टीन एज वाले दाग एक महीने में कम होने लगेंगे.

Read Time: 3 mins
पूरे चेहरे पर पिंपल के हैं जिद्दी काले दाग? अप्लाई कर लीजिए इस दाल का फेस मास्क, एक महीने में स्किन हो जाएगी बेदाग और चमकदार
मसूर दाल (masoor dal) पेस्ट में आप नारियल तेल मिलाकर भी लगा सकती हैं चेहरे पर.

Skin care tips : टीन एज में हार्मोनल बदलाव बॉडी में तेजी से होते हैं जिसका असर चेहरे पर पिंपल के रूप में नजर आता है. कुछ लोग का समय के साथ पिंपल के दाग चले जाते हैं. लेकिन कुछ के लंबे समय तक जस का तस रहते हैं जिससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की क्रीम का लोग इस्तेमाल करते हैं, फिर भी कोई खास असर नहीं पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर एक ऐसा फेस मास्क (face mask) बताने वाले हैं जिससे आपके टीन एज वाले दाग एक महीने में कम होने लगेंगे. असल में हम यहां पर मसूर दाल फेस मास्क (masoor dal) के बारे में बताने वाले हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व फाइबर, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी, विटामिन सी (vitamin c), विटामिन बी 6 (vitamin b6), विटामिन बी 2, फोलिक एसिड, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

काले-लंबे और घने बालों का बेजोड़ नुस्खा है शिकाकाई शैंपू, घर पर मात्र 5 मिनट में कर सकते हैं तैयार

मसूर दाल फेस मास्क

आपको बता दें कि यह फेस मास्क ड्राई स्किन (dry skin) वालों के लिए बहुत अच्छा होता है. यह स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करता है. साथ ही यह स्किन को एक्सफोलिएट (exfoliate) करता है और दाग धब्बों से छुटकारा दिलाता है. तो चलिए जान लेते हैं इसको कैसे बनाना है.

8df2ethg

Photo Credit: iStock

मसूल दाल फेस मास्क कैसे बनाएं

  • आपको इस मास्क (mask) को बनाने के लिए सबसे पहले दाल को रात में भिगोकर रख देना है. फिर सुबह में इसको पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. फिर इसमें दो से 3 चम्मच दूध (milk) मिलाकर फेस पर लगा लेना है.

  • इसके अलावा आप इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) और शहद भी मिलाकर लगा सकती हैं. शहद से चेहरे पर नमी आएगी और मुल्तानी मिट्टी से स्किन की अच्छी से सफाई हो जाएगी. तो आप इन चीजों को भी मिलाकर फेस पर अप्लाई कर सकती हैं. अगर आप नियमित इसको करती हैं तो चेहरे के दाग धब्बे (spot on face) कम होंगे.

  • मसूर दाल (masoor dal paste) पेस्ट में आप नारियल तेल (coconut oil) मिलाकर भी लगा सकती हैं चेहरे पर. यह भी आपकी स्किन के लिए अच्छा होगा तो आप इसको भी ट्राई कर सकती हैं. इसके अलावा आप पेस्ट में टमाटर भी मिलाकर लगा सकती हैं, ये भी एक अच्छा फेस मास्क (face mask) है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
पूरे चेहरे पर पिंपल के हैं जिद्दी काले दाग? अप्लाई कर लीजिए इस दाल का फेस मास्क, एक महीने में स्किन हो जाएगी बेदाग और चमकदार
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;