अगर आप भी पेट की गड़बड़ी से हमेशा परेशान रहते हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत हो जाएगा पेट साफ

Stomach Health: ये घरेलू उपाय सुबह-सुबह पेट साफ करने में आपकी मदद करेंगे. इनसे पेट में लगातार होने वाली गड़बड़ी से भी राहत मिलती है.

अगर आप भी पेट की गड़बड़ी से हमेशा परेशान रहते हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत हो जाएगा पेट साफ

Stomach Pain: पेट में होने वाली गड़बड़ी से निजात दिलाते हैं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: बहुत से लोगों को अक्सर पेट की गड़बड़ी से परेशान रहना पड़ता है, कभी पेट दर्द होता है तो कभी गुड़गुड़ करता रहता है. इस परेशानी का कारण पेट का ठीक तरह से साफ ना होना भी हो सकता है. इससे पेट में एसिडिटी (Acidity), गैस, ब्लोटिंग (Bloating) और खाना ना पचने जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं. यह समस्या छोटी लगती है लेकिन एक टुकड़ा खाना भी मुश्किल कर देती है. आइए, हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं. 

पेट साफ करने के घरेलू उपाय | Home remedies to clean stomach


पानी और नमक का पानी 

दिनभर ढेर सारा पानी पीना पेट साफ करने का प्राकृतिक और सबसे कारगर नुस्खा है. इसके अलावा आप दो चम्मच सेंधा नमक को हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं. कुछ ही देर में ये पेट को साफ कर देगा. 

नींबू और शहद का पानी 

हल्के गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीने से भी फायदा मिलता है. इसमें नमक डालकर भी पी सकते हैं. ये सुबह खाली पेट (Empty Stomach) पीने से पेट साफ हो जाता है. 

अदरक 

एक चम्मच अदरक के रस को हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीने से राहत मिलती है. आप चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. 


पुदीना 

पुदीने की पत्तियों को खाने या पानी में मिलाकर पीने से भी पेट को आराम मिलता है. इससे खट्टी डकार या पेट में जलन महसूस नहीं होती और पेट साफ भी हो जाता है. 

अजवाइन 

एक चम्मच अजवाइन को काले नमक के साथ भूंजकर एक गिलास पानी के साथ पी लेने से पेट की दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. पेट साफ करने में भी ये असरदार है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना और विक्‍की कौशल अपने परिवार के साथ डिनर के लिए पहुंचे 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com