ये हैं वो 4 घरेलू नुस्‍खे जो सफेद बालों को काला कर ही नहीं सकते

इसमें कोई शक नहीं है क‍ि घरेलू नुस्‍खे बड़े काम के होते हैं. लेकिन ये भी जरूरी नहीं क‍ि हर नुस्‍खा आपके ल‍िए काम कर ही जाए.

ये हैं वो 4 घरेलू नुस्‍खे जो सफेद बालों को काला कर ही नहीं सकते

सफेद बालों को काला करने के कई नुस्‍खे हैं, लेक‍िन हर नुस्‍खा काम करे ये जरूरी नहीं है

खास बातें

  • बालों पर हर घरेलू नुस्‍खा काम कर जाए यह जरूरी नहीं है
  • खासतौर से सफेद बालों पर कोई भी नुस्‍खा आजमाने से बचना चाह‍िए
  • ऐसी कई चीजें हैं जो सफेद बालों को काला नहीं कर सकती
नई द‍िल्‍ली :

जब बात सफेद बालों को काला करने की हो तो सबसे पहले घरेलू नुस्‍खों का खयाल आता है. वैसे भी बाजार में मौजूद केमिकल हेयर डाई के बजाए घरेलू चीजें ज्‍यादा सुरक्ष‍ित हैं. लेकिन अकसर हम बिना सोचे-समझे आंख बंद करके इनका इस्‍तेमाल करने लगते हैं.  घरेलू नुस्‍खों के नाम पर हर चीज ट्राई करना समझदारी नहीं है क्‍योंकि कई बार ये असरदार साबित नहीं होते हैं और समय की बर्बादी भी होती है. याद रख‍िए कि हर घरेलू नुस्‍खा काम कर ही जाए यह जरूरी नहीं है. यहां पर हम आपको ऐसे चार घरेलू नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जो सफेद बालों को हरगिज काला नही करती हैं: 

सफेद दाढ़ी को काली करने के लिए बेहद काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

1. करी पत्ता 
करी पत्ता बहुत ही आसानी से उपलब्‍ध है. इसे आप अपने घर पर भी उगा सकते हैं. खाने में तड़का लगाने के साथ ही आमतौर पर लोग इसका इस्‍तेमल सफेद बालों को काला करने के लिए भी करते हैं. लेकिन असलियत में करी पत्ता बाल काले नहीं कर सकता. यही नहीं कुछ लोगों को करी पत्ते से एलर्जी भी हो सकती है. नतीजतन खुजली होने लगेगी और आपकी हालत ज्‍यादा खराब हो जाएगी. 

2. दही 
कई लोग बालों की कंडिशन‍िंग और उन्‍हें काला करने के लिए दही का इस्‍तेमाल करते हैं. दही की एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टी डैंड्रफ तो दूर कर सकती है, लेकिन बालों को किसी भी तरह काला नहीं कर सकती. 

बालों की समस्या से हैं परेशान? किचन में रखे प्याज हैं समाधान

3. लहसुन 
सफेद बालों को काला करने के लिए ज्‍यादातर लोग लहसुन का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन बालों को काला करने के मामले में यह घरेलू नुस्‍खा किसी काम का नहीं है. हालांकि लहसुन में मौजूद सल्‍फर कम्‍पाउंड एलिसिन बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है, लेकिन सफेद बालों को काला नहीं कर सकता. 

कोहनी और घुटनों का कालापन करना है दूर तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

4. प्‍याज 
जब भी बालों की समस्‍या की बात आती है तब घरेलू नुस्‍खों के रूप में प्‍याज का नाम जरूर आता है. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में प्‍याज काफी कारगर है. यही वजह है कि लोग इसे सफेद बालों का इलाज भी मानने लगते हैं. लेकिन हकीकत में ऐसा बिलकुल भी नहीं है. प्‍याज में में मौजूद सल्‍फर झड़ते बालों की समस्‍या से तो छुटकारा दिला सकता है, लेकिन सफेद बालों को काला करने में कारगर नहीं है. 

Video: कैसे रखें अपने बालों का ख्‍याल?


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com