कपड़ों पर लग गए हैं खाने के जिद्दी दाग तो इन आसान तरीकों से हो जाएंगे गायब

Home remedy: कपड़ों पर पड़ गए खाने के दाग को हटाने के लिए यहां कुछ आसान तरीके बताए गए हैं, जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होंगे.

कपड़ों पर लग गए हैं खाने के जिद्दी दाग तो इन आसान तरीकों से हो जाएंगे गायब

Hacks: कपड़ों पर पड़ गए जिद्दी दाग को नमक से छुड़ाएं.

खास बातें

  • बेकिंग सोडा है दाग हटाने के लिए बेस्ट.
  • नमक और नींबू भी है स्टेन रिमूवर.
  • हाइड्रोजन पराक्साइड है इफेक्टिव तरीका कपड़ों से दाग हटाने का.

Food stain remover: जब कभी आपके पसंदीदा कपड़े पर जिद्दी दाग (Stubborn) लग जाए तो मन दुखी हो जाता होगा. ऐसा अकसर खाना बनाते वक्त या खाते वक्त होता है. फिर आप कपड़ों पर लग गए दाग को छुड़ाने के लिए महंगे से महंगा डिटर्जेंट इस्तेमाल करती हैं, फिर भी दाग हटता नहीं और ज्यादा रगड़ने की वजह से कपड़े की क्वालिटी भी खराब हो जाती है. ऐसे में अगर घरेलू नुस्खों (home remedy for clothe stain remover) को आजमाया जाए तो क्या बुरा है. तो आइए जानते हैं फूड कलर (food color stain) के दाग छुड़ाने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपाय काम आते हैं.


 

दाग छुड़ाने के घरेलू उपाय | Home remedy for clothes stain


- अगर आपके कपड़ों पर गहरे दाग पड़ गए हैं तो बेकिंग सोडा से इसे हटाया जा सकता है. बस आपको बेकिंग सोडा को दाग वाली जगह पर लगाना है और ब्रश से रगड़ना. इसके बाद कुछ देर उसे छोड़ दें और फिर गरम पानी से कपड़े को धो दें. इससे फूड स्टेन हल्का पड़ जाएगा.  

-नमक के इस्तेमाल से भी दाग को छुड़ाया जा सकता है. बस आपको स्टेन वाली जगह पर एक छोटा चम्मच नमक डालें फिर आधा नींबू काटकर उस जगह पर रगड़ें. ऐसा करने से जिद्दी दाग गायब हो जाएंगे.

-हाइड्रोजन पराक्साइड के इस्तेमाल से भी दाग को हटाया जा सकता है. यह दाग हटाने के लिए सबसे बढ़िया स्रोत माना जाता है. इसके लिए आप एक कटोरे गरम पानी में हाइड्रोजन पराक्साइड डाल दें और उसे दाग वाली जगह पर गिरा दें. फिर कुछ देर ब्रश से रगड़कर दाग छुड़ा लें. तो ये रहे जिद्दी दाग हटाने के आसान घरेलू नुस्खे जिसे आप बिना झिझक आजमा सकती हैं, क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन ने एयरपोर्ट पर अपने फैंस संग क्लिक कराई सेल्फी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com