Hair Care : अगर आपके बच्चे के कम उम्र में हो रहे हैं सफेद बाल, तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगी जल्द निजात

Hair Care: अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करेंगे तो कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या नहीं होगी.

Hair Care : अगर आपके बच्चे के कम उम्र में हो रहे हैं सफेद बाल, तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगी जल्द निजात

ये चीजें आपको अपने बच्चों को भी जरूर खिलानी चाहिए जिससे उन्हें भी इस समस्या से दो-चार ना होना पड़े. 

White Hair Home Remedies:  सफेद बाल होना एक ऐसी समस्या है जिससे लोग अक्सर परेशान रहते हैं. कारण साफ है कि उन्हें अपना लुक काले बालों में ही भाता है. वैसे भी अपने लुक और बालों को लेकर सभी की अपनी-अपनी पसंद और प्रेफरेंस होती है. अगर आप उनमें से हैं जो सफेद बाल रखना पसंद नहीं करते तो अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल कर सकते हैं जो बालों को घना और काला बनाए रखती हैं. ये चीजें आपको अपने बच्चों को भी जरूर खिलानी चाहिए जिससे उन्हें भी इस समस्या से दो-चार ना होना पड़े. 

बालों को सफेद होने से बचाए रखने वाले फूड | Foods That Prevent White Hair 

सफेद बालों में पिगमेंटेशन और मेलानिन की कमी होती है. असल में सफेद बाल क्लियर बाल होते हैं जो लाइट से रिफ्लेक्ट होकर ग्रे या सफेद नजर आते हैं.  बालों के सफेद होने के कई कारण हैं जैसे, बढ़ती उम्र, जेनेटिक्स, तनाव, खाने में पोषक तत्वों की कमी आदि. शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व ना मिलने के उत्तरदयी आप खुद हैं और ये एक चीज है जो आपके हाथ में हैं. इसलिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करिए जिससे कम उम्र में ही आपके बाल सफेद ना हों. 

अंडा 

अंडा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है, साथ ही ये पोषण से भरपूर है. अपने बालों को बेहतर करने और सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको पूरा अंडा खाना चाहिए. 

दाल 

विटामिन बी9 से भरपूर दालों के सेवन से बाल जल्दी सफेद नहीं होते. विटामिन बी9 डीएनए और आरएनए के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. इन दोनों  के बढ़ने से हेयर फोसिल्स को फायदा मिलता है जिससे बालों की सेहत बनी रहती है. 

पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन सी और ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इनसे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों की जड़ों को लाभ मिलता है. 

बादाम और अखरोट

मेवों में कॉपर भरपूर होता है जो मेलानिन का प्रोडक्शन बूस्ट करता है. बादाम और अखरोट में इसकी अच्छी मात्रा होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.