Home Remedies For Fever: फैल रहा है जानलेवा फीवर, इन 5 घरेलू नुस्‍खों से बच्‍चों का कर सकते हैं बचाव

Home Remedies: बदलते मौसम में तापमान के उतार-चढ़ाव के कारण अक्सर बॉडी का इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है, जो बॉडी को तेजी से संक्रमित कर देता है. आमतौर पर ये वायरल फीवर के लक्षण आम ही होते हैं, लेकिन इन्हें नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Home Remedies For Fever: फैल रहा है जानलेवा फीवर, इन 5 घरेलू नुस्‍खों से बच्‍चों का कर सकते हैं बचाव

Home Remedies For Fever : ये घरेलू उपाय बुखार पर हैं असरदार

नई दिल्ली:

Home Remedies For Fever: वायरल का फीवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, जिसकी वजह से शरीर में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है. वायरल के संक्रमण बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाता है. बच्चों और यहां तक कि वयस्कों में बुखार काफी आम है. शरीर में मौजूद संक्रमण से लड़ने की यह प्राकृतिक प्रक्रिया है. माना जाता है कि वैसे तो बुखार आना अच्छा है, क्योंकि इस दौरान शरीर में अन्य बीमारियों के प्रति इम्युनिटी (बीमारियों से लड़ने की ताकत) विकसित होती है, लेकिन लंबे समय तक बुखार बॉडी को कमजोर करने के साथ-साथ आपकी हेल्थ पर काफी गहरा प्रभाव छोड़ सकता है जैसे- शरीर में दर्द, ठंड लगना, मन न लगना और कई दूसरी बीमारियां भी आपको घेर सकती हैं.

बच्चे तेजी से हो रहे हैं वायरल फीवर के शिकार

बदलते मौसम में तेजी से बच्चे वायरल फीवर के शिकार हो रहे हैं. हाल ही में हरियाणा के पलवल के गांव चिल्ली गांव में रहस्यमयी बुखार के कारण पिछले 10 दिनों में आठ बच्चों की मौत हो गई. लोग मौतों को डेंगू बुखार के कारण बता रहे हैं. ऐसे में जरूरी है सही समय पर सही उपचार. हालत गंभीर होने पर बिना वक्त बेकार किए चिकित्सक से सलाह जरूर लें.

बदलता मौसम हो सकता है कारण

इस मौसम में तापमान के उतार-चढ़ाव के कारण अक्सर बॉडी का इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है, जो बॉडी को तेजी से संक्रमित कर देता है. आमतौर पर ये वायरल फीवर के लक्षण आम ही होते हैं, लेकिन इन्हें नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीकों के बारे में बतायेंगे जो जल्द से जल्द आपके बुखार को करने में आपकी मदद करेगा.


Home Remedies For Fever:  वायरल फीवर से बचाव के उपाय

6gsmmdug

Photo Credit: iStock

वायरल फीवर के लक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वायरल फीवर होने पर आपको आपकी बॉडी में कुछ लक्षम देखने को मिलेंगे जैसे, गले में दर्द, खांसी, सिर दर्द थकान, जोड़ों में दर्द के साथ ही उल्टी और दस्त होना, आंखों का लाल होना और माथे का बहुत तेज गर्म होना आदि. बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी यह वायरल फीवर बहुत तेजी से फैलता है.

वायरल फीवर से बचाव के घरेलू नुस्खे

  • वायरल फीवर से राहत पाने के लिए आप हल्दी और सौंठ के पाउडर का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप अदरक लें. इसमें एंटी आक्सिडेंट गुण होते हैं, जो बुखार को ठीक करने में मदद करता हैं. इसके साथ ही इसमें एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण, एक छोटी चम्मच हल्दी का चूर्ण और एक चम्मच सौंठ यानी अदरक के पाउडर को एक कप पानी और हल्की सी चीनी डालकर गर्म कर लें. उबलते-उबलते आधा हो जाने के बाद इस पानी को ठंडा करके पिएं. इससे वायरल फीवर से आराम मिलता है.
  • आप तुलसी का सेवन भी कर सकते हैं. बता दें कि तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो बॉडी के अंदर वायरस को खत्म करने में मदद करता है. इसके लिए एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें कि ये आधा हो जाये. इसके बाद इसे छानकर ठंडा कर के पियें.
  • आप सेहत का धनी धनिये का सेवन भी कर सकते हैं. वायरल के बुखार में आराम के लिए आप धनिया चाय का सेवन करें, ये बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है.
  • इसके साथ ही आप मेथी के दानों को एक कप में भरकर रात भरकर के लिए भिगोकर छोड़ दें. सुबह छानकर थोड़ा-थोड़ा कर पियें.
  • वहीं, वायरल फीवर से आराम पाने के लिए आप नींबू का रस और शहद का सेवन कर सकते हैं.