विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 18, 2022

Holi Hair Care: बालों को डैमेज से बचाएं, होली से पहले और बाद में इस तरह करें बालों की देखभाल

Holi Hair Care Routine: होली पर गुलाल का ना हो पाए बालों पर असर इसके लिए अपनाएं होली से पहले और बाद में ये हेयर केयर टिप्स.

Read Time: 4 mins
Holi Hair Care: बालों को डैमेज से बचाएं, होली से पहले और बाद में इस तरह करें बालों की देखभाल
Holi Hair Care: होली पर बालों की इस तरह करेंगे देखभाल तो बिलकुल भी नहीं होंगे बाल डैमेज.

Holi 2022: रंगों और खुशियों का त्योहार करीब है. होली के दिन हर किसी के सिर पर रंगों का खुमार चढ़ा रहता है.  इस मौज मस्ती के बीच अपने बालों पर पड़ने वाले होली के रंग-गुलाल (Gulal) के प्रभाव से निपटने के लिए भी आपको पूरी तरह तैयार रहना चाहिए. होली जितना मस्ती और धमाल मचाने का त्योहार है, उतना ही होली के केमिकल वाले रंगों से स्किन और बालों (Hair) को नुकसान हो सकता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं होली से पहले और होली के बाद अपने बालों का ख्याल कैसे रखा जा सकता है.

होली से पहले और बाद में बालों की देखभाल | Pre and Post Holi Hair Care 

होली के लिए अपने बालों को प्रोटेक्ट करने से पहले स्प्लिट एंड्स को काट लें. सिंथेटिक रंग आपके बालों को ड्राई बना सकते हैं और दोमुंहे बालों और डैमेज कर सकते हैं. इसलिए होली की मस्ती शुरू करने से पहले स्प्लिट एंड्स से छुटकारा पाना बेहतर है.

होली वाले दिन अपने बालों में तेल लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप एक दिन पहले रात को अपने बालों को धो लें और कंडीशन कर लें. आप होली खेलने के लिए बाहर निकलने से पहले बालों में लीव-इन कंडीशनर भी लगा सकते हैं.

अपने बालों में तेल लगाने से रंग बालों के शाफ्ट में पेनिट्रेट नहीं कर पाते हैं और जब आप रंग धो रहे होते हैं तो बाल टूटते भी नहीं हैं. अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करने के लिए नारियल तेल या जैतून के तेल का उपयोग करें और अपने बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाएं.

 होली (Holi) के बाद बाल धोने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें. बालों में कंघी करने से आपको सूखे रंगों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

अपने बालों को ठंडे पानी से धोएं ताकि ज्यादातर रंग उतर जाए. फिर अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके स्कैल्प से रंगों को धोने के लिए एक माइल्ड ऑर्गेनिक शैम्पू (Organic Shampoo) का उपयोग करें. डीप कंडीशनर लगाएं और अच्छी तरह से बाल धो लें. बालों के सूखने के बाद भी आप हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

होली के बाद आपके बालों को एक्स्ट्रा नरिशमेंट की जरूरत होती है. होली के कलर्स से होने वाले नुकसान को ठीक करने के लिए दो से तीन दिनों के बाद हेयर मास्क लगाएं.  कुछ इंग्रीडिएंट्स जो आप अपने हेयर मास्क (Hair Mask) में मिला सकते हैं, वो हैं नींबू, अंडे, दही और आंवला. आप अपने बालों में नमी वापस लाने के लिए घर पर हेयर स्पा ट्रीटमेंट का विकल्प भी चुन सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर का शीशा हो गया है बहुत ज्यादा गंदा, तो इन हैक्स से हो जाएगा क्रिस्टल क्लीन
Holi Hair Care: बालों को डैमेज से बचाएं, होली से पहले और बाद में इस तरह करें बालों की देखभाल
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Next Article
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;