Holi 2020: बच्चों के साथ होली खेलते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बरतें ये सावधानियां

Happy Holi: इस साल कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण माता-पिता को हमेशा से थोड़ी अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि बच्चों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे.

Holi 2020: बच्चों के साथ होली खेलते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बरतें ये सावधानियां

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

Holi 2020: रंगो का त्योहार होली वैसे तो सब ही लोगों को पसंद होता है लेकिन मुख्य रूप से बच्चों को रंग खेलने में काफी मजा आता है. इसी वजह से बच्चों को यह त्योहार काफी आकर्षित करता है. हालांकि, इस साल कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण माता-पिता को हमेशा से थोड़ी अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि बच्चों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे. इस साल 10 मार्च को रंग खेलने वाली होती है और उससे पहले 9 मार्च को होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाएगा. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी टिप्स जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को होली के दौरान सेफ रख सकते हैं और इसके लिए आपको उन्हें रंग खेलने से मना करने की भी जरूरत नहीं है. 

यह भी पढ़ें: Holi 2020: इन 10 आसान तरीकों से हटाएं होली के रंग

1. होली (Holi) खेलते वक्त धूप में अधिक देर रहने के कारण आपके बच्चों के बाल रूखे हो सकते हैं. ऐसे में उनके बालों की नमी खो सकती हैं इसलिए उन्हें रंग खेलने के लिए भेजने से पहले बालों में अच्छी तरह से तेल लगा लें. 
2. रंग खेलते वक्त बच्चों के नाखुनों पर काफी रंग लग जाता है जो जल्दी से नहीं हटता. इस वजह से उन्हें रंग को हाथ लगाने देने से पहले उनके हाथों पर भी तेल लगा दें. 

3s4q0g5o

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

3. रंग के कारण बच्चों की कोमल त्वचा काफी संवेदनशील हो जाती है. इस वजह से रंग खेलने के बाद उन्हें 2 बार से ज्यादा न नहाने दें और अंत में उन्हें मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं, ताकि उनकी त्वचा रूखी न हो.
4. चेहरे से रंग हटाने के लिए उनके चेहरों को अधिक न रगड़ें. ऐसा करने से उनकी त्वचा काफी रूखी हो जाती है. 
5. हो सके तो बच्चों को अधिक लोगों के बीच होली खेलने के लिए न ले जाएं और घर में ही कुछ दोस्तों और भाई-बहनों के साथ खेलने दें. ऐसे में आप अपने बच्चों पर नजर रख पाएंगे.