बढ़ते वजन पर हिना ने कहा- मेंटल हेल्थ भी है जरूरी, आप भी Hina की तरह मेंटल फिटनेस को दें प्रायोरिटी

गलत खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के अलावा स्ट्रेस भी आपके वजन के बढ़ने का एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है. ऐसी सिचुएशन में आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे वक्त पर आप किस को प्राथमिकता देते हैं, ये समझना बेहद जरूरी है.

बढ़ते वजन पर हिना ने कहा- मेंटल हेल्थ भी है जरूरी, आप भी Hina की तरह मेंटल फिटनेस को दें प्रायोरिटी

हिना खान ने मानसिक स्वास्थ्य को दी प्रार्थमिकता, आप भी हों इंस्पायर

नई दिल्ली:

परफेक्ट फिटनेस कौन नहीं चाहता? हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसकी स्लिम ट्रिम बॉडी हो, परफेक्ट फिगर हो और देखने में वो सबसे ज्यादा अट्रैक्टिव नजर आए. सेलिब्रिटीज तो परफेक्ट बॉडी फिगर पाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं. अपनी डाइट पर स्ट्रिक्ट कंट्रोल करते हैं और खुद को हर वक्त फिट बनाये रखते हैं. पर कई बार परिस्थितियां ऐसी होती है कि चाह कर भी इंसान फिजिकल फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाता. इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण तनाव भी होता है. ऐसी स्थिति में सबसे पहले आपको अपनी मेंटल फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि अगर आप मेंटली फिट हैं तो ही आप फिजिकल फिटनेस को भी ट्रैक पर ला सकते हैं. कुछ ऐसा ही इन दिनों हिना खान महसूस कर रही हैं. हालांकि, हिना खान ने अपनी मेंटल फिटनेस को प्रायोरिटी पर रखा है.

मेंटल फिटनेस आखिर क्यों हैं जरूरी

गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के अलावा स्ट्रेस और टेंशन भी आपके वजन बढ़ने का एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है. ऐसी सिचुएशन में आपकी फिजिकल और मेंटल दोनों हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे वक्त पर आप किस को प्राथमिकता देते हैं ये समझना बेहद जरूरी है. अगर आप सेलिब्रिटीज़ को अपना आइडियल मानते हैं तो हिना खान के मेंटल हेल्थ को लेकर लिए गए इस इम्पोर्टेंट डिसीजन से इंस्पायर हो सकते हैं. दरअसल, हिना खान टेलीविजन इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा फिट और स्लिम एक्ट्रेसेस में से एक है, लेकिन पिछले दिनों अपने पिता के निधन के बाद हिना खान का वजन बढ़ गया है. इंस्टाग्राम पर एक मोटिवेशनल नोट शेयर करते हुए हिना ने लिखा कि, 'मेरा वजन बढ़ गया है और मैंने ध्यान भी नहीं दिया कि कितने किलो बढ़ गया है. मेरी मेंटल हेल्थ मेरे लिए कहीं ज्यादा जरूरी है, इसलिए मैं वही करना चाहती थी, जिससे मुझे खुशी मिले. अगर आप भी ऐसी सिचुएशन में है तो सबसे पहले अपने मानसिक स्वास्थ्य को चुनें और वही करें जो आपको खुशी देता है. आपको भी जिंदगी को बिल्कुल एक आजाद पंछी की तरह जीना चाहिए. अगर आप भी अपने फिजिकल हेल्थ को लेकर परेशान हैं तो सबसे पहले अपने आप को मेंटली फिट रखें. ये सोचे बिना कि आप कैसे दिख रहे हैं या लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे, सबसे पहले उन चीजों को करें जो आपको अंदर से खुशी दे,ती है.

फिजिकल अपियरेंस से पहले मानसिक स्वास्थ्य को दें प्रायोरिटी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हिना खान एक सेलिब्रिटी होने के बावजूद फिजिकल अपीरियंस से पहले अपनी मेंटल हेल्थ को चुनना जरूरी समझा. हिना बखूबी जानती हैं कि मानसिक स्वास्थ्य अगर ठीक ना हो तो सेलिब्रिटी हो या आम आदमी, हर किसी की जिंदगी बहुत कॉम्प्लिकेटेड हो जाती है. अगर आप अपनी जिंदगी को खुशी से बिताना चाहते हैं तो हिना खान की तरह फिजिकल फिटनेस से पहले मेंटल फिटनेस को प्रायोरिटी दें. हालांकि, ऐसा बिल्कुल नहीं है कि फिजिकल फिटनेस को इग्नोर किया जाए, पर अगर दोनों में से किसी एक को पहले चूज़ करना हो तो आपको मेंटली फिट होने को प्राथमिकता देनी चाहिए. क्योंकि एक बार जब आप पॉजिटिव माइंड सेट से आगे बढ़ते हैं तो फिजिकल फिटनेस को पाना बहुत आसान हो जाता है. हिना खान ने भी अपना वर्कआउट शुरू कर दिया है और अपने वर्कआउट की पिक शेयर करते हुए लोगों को ये मोटिवेशनल मैसेज दिया है. तो अगर आप भी ऐसी ही परिस्थिति से गुजर रहे हैं तो पहले खुद को खुश रखें और फिर अपनी फिजिकल फिटनेस को ट्रैक पर लाने के लिए मेहनत शुरू करें.