कम उम्र में भी घेर सकता है हाई कॉलेस्ट्रोल का खतरा, शरीर देने लगे संकेत तो ना करें नजरअंदाज ये लक्षण

High Cholesterol Symptoms: शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने पर दिल का दौरा पड़ने तक की नौबत आ जाती है. जानिए समय रहते कैसे करें बुरे कॉलेस्ट्रोल की पहचान.  

कम उम्र में भी घेर सकता है हाई कॉलेस्ट्रोल का खतरा, शरीर देने लगे संकेत तो ना करें नजरअंदाज ये लक्षण

High Cholesterol Warning Sings: इस तरह पहचानें हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण. 

Bad Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल फैट जैसा पदार्थ है जो शरीर की सेल्स में मिलता है. लीवर कॉलेस्ट्रोल को बनाता है और खाने की कई चीजों में भी कॉलेस्ट्रोल पाया जाता है. शरीर को सही तरह से काम करने के लिए सीमित मात्रा में कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) की जरूरत होती है, लेकिन कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर रक्त वाहिनियों में जमकर रक्त प्रवाह बाधित करने लगता है. इससे दिल की दिक्कतें बढ़ने लगती हैं और हार्ट अटैक (Heart Attack) तक की नौबत आ जाती है. कम उम्र में भी बुरा कॉलेस्ट्रोस बढ़ सकता है, इसीलिए समय रहते हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण पहचानना जरूरी है. 

हल्दी से कम करें हाई यूरिक एसिड, जानिए कौन-कौनसे घरेलू नुस्खे Uric Acid Control करने में आते हैं काम 

हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण और संकेत | High Cholesterol Symptoms And Signs 

आंखों के पास पीले निशान 

शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने लगती है तो आंखों के आसपास पीले निशान दिखाई दे सकते हैं. ये हल्के पील मोटे दाने (Yellow Bumps) आंखों के ऊपर और किनारों पर अधिकतर दिखाई देते हैं. 


हाथों के पीछे देखें 

जब आप हाथों से मुक्का बनाते हैं तो ध्यान से देखें कि किसी तरह की सूजन तो नहीं है. हाथों के पीछे उभरी हुई हड्डियों में सूजन दिखना भी कॉलेस्ट्रोल का ही लक्षण है. 

पैरों में दर्द 


कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर रक्त वाहिनियां अवरुद्ध होने लगती हैं जिससे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होने लगता है. खासकर पैरों में दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है. 


सीने में दर्द 


हाई कॉलेस्ट्रोल से स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ सकता है. ऐसे में सीने में दर्द (Chest Pain) उठना संकेत हो सकता है कि शरीर का कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है. इस स्थिति में कॉलेस्ट्रोल का टेस्ट करवाना और डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है. 


वजन बढ़ना 

अचानक से वजन बढ़ने लगा है तो कॉलेस्ट्रोल बढ़ने का संकेत हो सकता है. ऐसे में वजन कंट्रोल करने पर ध्यान देना आवश्यक है. बता दें कि हाई कॉलेस्ट्रोल के रिस्क फैक्टर्स में मोटापे (Obesity) को गिना जाता है. 


फूलने लगे सांस और महसूस हो बेचैनी 


सीढ़ियां चढ़ते-उतरते वक्त और हर समय जरूरत से ज्यादा पसीने आने और बेचैनी होने का मतलब कॉलेस्ट्रोल में वृद्धि हो सकता है. अगर आपकी उम्र 35 से 40 साल के बीच है तो आपको इसपर ध्यान देने की खासा जरूरत है. 
 

Period Myths: पीरियड्स से जुड़ी ऐसी कई झूठी बाते हैं जिन्हें सच मान लेती हैं लड़कियां, कहीं आप भी तो नहीं करतीं यह गलती 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.